Tech Bazaar: एप्पल के दो नए आईपैड से लेकर Google Wallet और पिक्सल 8a फोन तक, पढ़ें जरूरी टेक अपडेट

Tech Bazaar: टेक मार्केट में क्या कुछ है खास... नहीं पता न। यदि आप भी टेक्नोलॉजी की खबरें जानना चाहते हैं तो टाइम्स नाउ नवभारत की टेक बाजार सीरीज में हम आपको हफ्ते भर की खास और आपके काम की टेक खबरें बताते हैं। यहां आपको प्रमुख स्मार्टफोन की लॉन्चिंग से लेकर सोशल मीडिया के नए फीचर्स की जानकारी भी मिलेगी। चलिए जानते हैं विस्तार से।

Tech Bazaar

Tech Bazaar

Tech Bazaar: टेक जगत में इस हफ्ते एप्पल ने एक साथ दो नए आईपैड- iPad एयर और iPad प्रो को लॉन्च किया। नए आईपैड में साइज से लेकर चिप तक कई महत्त्वपूर्ण बदलाव किये गये हैं। गूगल वॉलेट (Google Wallet) की भारत में एंट्री हो गई है। मोटोरोला ने भारत में अपने दो नए ईयरफोन मोटो बड्स और मोटो बड्स+ को लॉन्च किया है। वहीं गूूगल पिक्सल फोन (Google Pixel 8a) भी लॉन्च हुआ है। चलिए जानते हैं टेक जगत की अन्य मुख्य खबरों के बारे में...

iPad एयर और iPad प्रो

एप्पल ने ‘लेट-लूज’ (Apple Let Loose Event 2024) में दोनों आईपैड को लॉन्च किया है। भारत में आईपैड एयर (Apple iPad Air 2024) 59,900 रुपये और एप्पल आईपैड प्रो 2024 (Apple iPad Pro 2024) को 99,900 रुपये की शुरुआती कीमत पर पेश किया गया है। नए आईपैड प्रो को M4 चिपसेट से लैस किया गया है। इस चिपसेट की बदौलत नया एप्पल iPad प्रो अब तक एप्पल द्वारा लॉन्च किया गया सबसे पावरफुल टैबलेट बन गया है। वहीं Apple iPad एयर को पहली बार दो स्क्रीन साइज- 11 और 13 इंच में पेश किया गया है।

आईफोन के लिए आया Claude AI App

एंथ्रोपिक्स क्लाउड ने आईफोन के लिए अपने एआई एप को लॉन्च किया। एंथ्रोपिक्स क्लाउड चैटजीपीटी का कंपेटिटर है और इस एआई टूल को पूर्व OpenAI कर्मचारियों द्वारा विकसित किया गया है। क्लाउड सवालों के जवाब देने के लिए अधिक डायरेक्ट अप्रोच प्रजेंट करता है। आईफोन यूजर्स ऐप खोलने के लिए यूजर्स अपने Google अकाउंट, ईमेल या एप्पल आईडी का उपयोग करके साइन इन कर सकते हैं।

Google Pixel 8a हुआ लॉन्च

भारत में गूगल पिक्सल सीरीज का नया फोन Google Pixel 8a, 52,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च हुआ। फोन में 6.1 इंच सुपर एक्टुआ डिस्प्ले मिलता है, यह OLED पैनल है। फोन में Tensor G3 चिपसेट और सिक्योरिटी के लिए Titan M2 प्रोसेसर मिलता है। फोन के साथ सर्कल टू सर्च और AI इमेज एडिटिंग फीचर्स मिलते हैं। Google Pixel 8a में 64MP प्राइमरी कैमरा, 13MP अल्ट्रा वाइड कैमरा और 13MP सेल्फी कैमरा मिलता है। इसके अलावा फोन में कई दमदार एडिटिंग फीचर्स का भी सपोर्ट है।

Instagram पर आए तीन नए फीचर

फोटो-वीडियो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) ने रिवील (Reveal), एड एड योर म्यूजिक (Add Your Music), फ्रेम्स (Frames sticker) जैसे फीचर्स को पेश किया। सबसे इनोवेटिव एडिशन में एक रिवील (Reveal) स्टिकर है, जो अनिवार्य रूप से स्टोरी के कंटेंट को ब्लर करके 'छिपा' देता है। पूरी स्टोरी को देखने के लिए व्यूअर्स को पोस्टर को डीएम करना होगा। वहीं इंस्टाग्राम फॉलोअर्स पोस्टर पर अपनी पसंद का म्यूजिक भी एड कर सकते हैं। इंस्टाग्राम स्टोरीज में फ्रेम्स स्टिकर का ऑप्शन भी आ गया है, जो किसी भी फोटो को पोलेरॉइड-जैसे प्रिंट में बदल देता है।

भारत में लॉन्च हुआ Google Wallet App

गूगल ने भारत में एक निजी डिजिटल वॉलेट ऐप (Google Wallet App) को लॉन्च किया। यह ऐप केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए है। इसकी मदद से यूजर्स कार्ड, टिकट, पास, आईडी और अन्य डॉक्यूमेंट को सिक्योर रखा जा सकता है। गूगल वॉलेट ऐप डाउनलोड करने के लिए ये तरीके अपना सकते हैं।
  • सबसे पहले एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले स्टोर ऐप (Google Play Store) ओपन करें।
  • अब सर्च बॉक्स में जाकर "Google Wallet" लिखें और सर्च करें।
  • यहां से ऑफिशियल गूगल वॉलेट ऐप को सिलेक्ट करें।
  • इंस्टॉल बटन पर टैप करें और गूगल वॉलेट ऐप को डाउनलोड करें।
  • अब ऐप ओपन करें और मांगी गई जानकारी दर्ज करें। लॉगिन करें और ऐप यूज के लिए तैयार है।

Moto Buds और Buds+

भारत में Moto Buds की कीमत 4,999 रुपये और मोटो बड्स+ की कीमत 9,999 रुपये है। मोटो बड्स सिंगल 12.4 मिमी डायनेमिक ड्राइवर्स, जबकि मोटो बड्स + डुअल डायनेमिक ड्राइवर्स के साथ आते हैं। मोटो बड्स + में 11 मिमी वूफर और 6 मिमी ट्वीटर मिलता है। ईयरफोन में ANC के लिए तीन प्रीसेट मोड- ट्रांसपेरेंसी, एडाप्टिव और नॉइस कैंसिलेशन मिलते हैं। बैटरी बैकअप की बात करें तो मोटो बड्स में 42 घंटे और मोटो बड्स + में ANC के बिना 38 घंटे का बैटरी बैकअप मिलता है।

Amazon Fire TV Stick 4K भारत में हुआ लॉन्च

नए अमेजन फायर टीवी स्टिक 4K (Amazon Fire TV Stick 4K) डिवाइस में अमेजन के ऐप स्टोर के माध्यम से 12,000 से अधिक ऐप्स को एक्सेस किया जा सकता है, जिसमें डिज्नी + हॉटस्टार, जी 5 और जियो सिनेमा जैसे लोकप्रिय ऐप शामिल हैं। इसकी कीमत 5,999 रुपये है। इसके वॉयस कंट्रोल रिमोट की मदद से यूजर्स एक क्लिक में Netflix, Amazon Prime और Amazon Music को भी एक्सेस कर सकते हैं।

X में पोस्ट कर सकेंगे पूरी फिल्म

X के मालिक एलन मस्क ने घोषणा की है कि एक्स यूजर्स फिल्म, टीवी सीरीज और पॉडकास्ट को प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर मोनेटाइजेशन के जरिए पैसा कमा सकते हैं। मस्क ने बताया कि X पर 'एआई ऑडियंस' फीचर जल्द ही आने वाला है। यूजर्स अब एक्स पर फिल्म, टीवी सीरीज और पॉडकास्ट को आसानी से पोस्ट कर सब्सक्रिप्शन के जरिए मोनेटाइजेशन का फायदा उठा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited