Tech Bazaar: WhatsApp से लेकर Apple फीचर में हुए ये बदलाव, बाजार में आए चार नए फोन, एक क्लिक में पढ़ें

WhatsApp, Instagram, SmartPhone Update: व्हाट्सएप जल्द ही इन-ऐप डायलर फीचर ला रहा है, जो यूजर्स की सीधे ही वॉयस कॉल करने की सुविधा देता है। एप्पल ने अपना नया OpenELM नाम से एक जेनरेटिव AI मॉडल पेश किया है। चलिए जानते हैं टेक जगत (Tech Bazaar) की वे खबरें जो आपके काम की हैं।

Tech Bazaar

Tech Bazaar

WhatsApp, Instagram, SmartPhone Update: व्हाट्सएप ने हाल ही में दो नए फीचर इन-ऐप डायलर और पासकी (Passkey) फीचर को जारी किया है। इन-ऐप डायलर फीचर यूजर्स की सीधे ही वॉयस कॉल करने की सुविधा देता है। इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि इसकी मदद से नंबर को सेव किए बिना भी वॉयस कॉलिंग की जा सकेगी। वहीं भारत में Realme ने दो नए फोन और वीवो ने अपने स्टाइलिश फोन Vivo V30e को पेश किया है। चलिए जानते हैं टेक जगत (Tech Bazaar) की वे खबरें जो आपके काम की हैं।

WhatsApp In-App Dialler Feature: व्हाट्सएप का कमाल फीचर

व्हाट्सएप जल्द ही इन-ऐप डायलर फीचर ला रहा है, जो यूजर्स की सीधे ही वॉयस कॉल करने की सुविधा देता है। इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि इसकी मदद से नंबर को सेव किए बिना भी वॉयस कॉलिंग की जा सकेगी। यह एक सामान्य डायलर की तरह काम करेगा, जैसे हम नॉर्मल फोन लगाने के लिए करते हैं। इस फीचर को जल्दी रोलआउट किया जा सकता है।

Realme Narzo 70 5G और Narzo 70x 5G

रियलमी ने भारत में अपने दो नए किफायती फोन रियलमी नार्जो 70 5G, रियलमी नार्जो 70x 5G को लॉन्च किया है। फोन की शुरुआती कीमत 10,999 रुपये है। Realme Narzo 70 5G में 6.67 इंच फुल एचडी+ AMOLED डिस्प्ले, मीडियाटेक डाइमेंसिटी 7050 प्रोसेसर और 50 मेगापिक्सल का कैमरा मिलता है। इसमें 16 मेगापिक्सल का सेल्फी शूटर है। Realme Narzo 70x 5G और Realme Narzo 70 5G में 5,000mAh की बैटरी और 45W सुपरवूक फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिलता है। यदि आपका बजट 11 से 15 हजार के बीच है तो आप इन फोन के लिए जा सकते हैं।

Apple ने लॉन्च किया नया AI मॉडल OpenELM

एप्पल ने अपना नया OpenELM नाम से एक जेनरेटिव AI मॉडल पेश किया है। इस एआई टूल का फोन और लैपटॉप के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ओपनईएलएम छोटे ओपन-सोर्स भाषा मॉडल का एक परिवार है जिसे आईफोन और मैक जैसे डिवाइस को एफिशिएंटली चलाने के लिए डिजाइन किया गया है। एप्पल का दावा है कि OpenELM एक अत्याधुनिक भाषा मॉडल है जो ट्रांसफार्मर मॉडल के पैरामीटर पर एफिशिएंटली काम करने के लिए लेयर-वाइज स्केलिंग स्ट्रेटजी का उपयोग करता है जिसके रिजल्ट काफी सटीक हैं। OpenELM की रिलीज जून में WWDC से कुछ सप्ताह पहले हुई है जब Apple द्वारा iOS 18 को पेश करने की उम्मीद है।

आईफोन यूजर्स के लिए आया WhatsApp Passkey

मैसेजिंग प्लेटफार्म ने आईफोन यूजर्स के लिए नया सिक्योरिटी फीचर पासकी (Passkey) जारी कर दिया है। आईफोन यूजर्स अब फेस आईडी, टच आईडी और पासकोड का उपयोग करके अपने अकाउंट में लॉग इन कर सकेंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार, यह सुविधा iOS 17 और बाद के वर्जन पर सपोर्ट करती है। इसका मतलब है कि iPhone XR मॉडल या नए मॉडल वाले यूजर्स अपने अकाउंट के लिए पासकी सेट कर सकेंगे। बता दें कि पासकी एक वैकल्पिक लॉगिन ऑथेंटिकेशन मैथड है, जो SMS कोड जैसे पारंपरिक तरीकों की तुलना में बेहतर सिक्योर होता है। इसके अलावा कंपनी नियरबाय फाइल-शेयरिंग फीचर (Nearby file-sharing Feature) पर भी काम कर रही है।

9,999 रुपये में 108MP कैमरे वाला फोन

आईटेल ने 9,999 रुपये में अपने किफायती फोन आईटेल एस 24 (Itel S24) को भारत में लॉन्च किया। इस फोन में 108MP कैमरा, 5,000mAh की बैटरी, 16GB रैम (8GB फिजिकल + 8GB वर्चुअल) मिलता है। इसमें MediaTek Helio G91 चिपसेट और 128 जीबी स्टोरेज और 6.6 इंच HD+ डिस्प्ले है। फोन में 5,000mAh की बैटरी और 18W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी है। 10 हजार से कम कीमत में फोन दमदार कैमरे के साथ आता है।

50MP सेल्फी वाला सस्ता फोन

Vivo V30e भारत में लॉन्च हो गया है। इसमें स्नैपड्रैगन 6 Gen 1 चिपसेट, IP64-रेटेड बिल्ड, 44W चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5,500mAh की बैटरी और 50 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा मिलता है। वीवो वी30ई में 6.78 इंच का फुल-एचडी+ 3D कर्व्ड डिस्प्ले मिलता है। इसकी कीमत 27,999 रुपये है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited