भारत में BAN हो सकता है Telegram, CEO की गिरफ्तारी के बाद हो सकती है जांच

Telegram India news: टेलीग्राम ऐप की भारत में जांच हो सकती है। जांच में विशेष रूप से जबरन वसूली और जुआ जैसी आपराधिक गतिविधियों पर ध्यान दिया जा रहा है। गड़बड़ी मिलने पर ऐप को बैन भी किया जा सकता है।

Telegram App

Telegram App

Telegram India News: क्या भारत में टेलीग्राम पर बैन लगा दिया जाएगा? यह सवाल फिलहाल चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, पेरिस में सीईओ पावेल डुरोव की गिरफ्तारी के बाद टेलीग्राम जांच के दायरे में आ गया है। ऐप की मॉडरेशन नीतियों के कारण 24 अगस्त को पेरिस में डुरोव को गिरफ्तार किया गया है। अब भारत सरकार जबरन वसूली और जुआ जैसी आपराधिक गतिविधियों में इसके कथित दुरुपयोग को लेकर टेलीग्राम की जांच कर रही है। बता दें कि ऑनलाइन स्कैम के लिए टेलीग्राम चैनल के जरिए यूजर्स को निशाना बनाने के कई मामले सामने आ चुके हैं।

क्या है पूरा मामला?

टेलीग्राम के फाउंडर और सीईओ 39 वर्षीय पावेल डुरोव को पेरिस में गिरफ्तार किया गया। इसके जवाब में एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम ने सोमवार को कहा कि उसके सीईओ पावेल डुरोव के पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है और यह दावा करना बेतुका है कि कोई प्लेटफॉर्म या उसका मालिक उस प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग के लिए जिम्मेदार है।
बता दें कि डुरोव को ऐप पर आपराधिक गतिविधियों को रोकने में विफल रहने के कारण हिरासत में लिया गया था। अब भारत में भी इसकी जांच हो सकती है और जांच के निष्कर्षों के आधार पर मैसेजिंग ऐप पर प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है।

क्या भारत में बंद होगा टेलीग्राम?

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, एक सरकारी अधिकारी ने बताया, "भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) और MeitY टेलीग्राम पर पी2पी संचार की जांच कर रहे हैं।" अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा की जा रही जांच में विशेष रूप से जबरन वसूली और जुआ जैसी आपराधिक गतिविधियों पर ध्यान दिया जा रहा है। जांच में जो भी सामने आएगा, उसके आधार पर निर्णय लिया जाएगा। गड़बड़ी मिलने पर ऐप को बैन भी किया जा सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited