क्या अब नहीं रास आ रहा Twitter? ऐसे डिलीट करें अपना अकाउंट

अगर आप अपना ट्विटर अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं। तो इसका तरीका हम आपको यहां बताने जा रहे हैं। साथ ही आप अपना डेटा भी डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे डिलीट करें अपना अकाउंट

ऐसे डिलीट करें अपना अकाउंट (Photo-UnSplash)

Twitter का अधिग्रहण SpaceX और Tesla के सीईओ Elon Musk ने कर लिया है। मस्क आते ही एक्शन मोड में एक के बाद एक कई फैसले भी ले रहे हैं। मस्क ने टॉप एग्जीक्यूटिव को निकाल दिया और बोर्ड ऑफर डायरेक्टर को खत्म कर दिया। इतना ही नहीं दुनियाभर के ऑफिस से 50 प्रतिशत कर्मचारियों को भी निकाल दिया है। साथ ही मस्क ने कहा है कि अब ब्लू टिक के लिए यूजर्स को 8 डॉलर या लगभग 660 रुपये हर महीने देने होंगे। ऐसे में कुछ लोगों ने ट्विटर छोड़ दिया या कुछ छोड़ने की भी तैयारी कर रहे हैं।
अगर आप भी उनमें से हैं जो मस्क के आने के बाद Twitter को अलविदा कहना चाह रहे हैं। तो हम आपको यहां इस प्लेटफॉर्म को डिलीट करने का तरीका बताने जा रहे हैं।
ऐसे डीएक्टिवेट करें अपना Twitter अकाउंट:
  • अपने फोन में अपना Twitter अकाउंट ओपन करें और फिर प्रोफाइल आइकन पर टैप करें। ये आपको स्क्रीन के टॉप लेफ्ट कॉर्नर में मिल जाएगा।
  • इसके बाद सेटिंग्स और सपोर्ट पर टैप करें।
  • इसके सेटिंग्स से privacy > Account > deactivate Account पर जाएं।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन के बॉटम में रेड कलर में Deactivate button का ऑप्शन दिखाई देगा। इसके बाद डीएक्टिवेशन का प्रोसेस शुरू करें और स्क्रीन पर बताए गए इंस्ट्रक्शन को फॉलो करें।
Twitter डेटा को ऐसे करें डाउनलोड:
इसके लिए भी आपको ऊपर बताए गए स्टेप्स को ही फॉलो करना होगा। फिर यहां Deactivate account पर टैप करने की जगह Download an archive of your data पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको पहले ये ऑथेंटिकेट करना होगा कि डेटा कौन डाउनलोड करने की कोशिश कर रहा है। इसके बाद आप इसे डाउनलोड कर पाएंगे।
Twitter अकाउंट डीएक्टिवेट करने के बाद क्या होगा?
अगर आप ट्विटर अकाउंट डीएक्टिवेट भी कर दें तब भी दूसरों के ट्वीट में आपके अकाउंट के यूजरनेम का मेंशन मौजूद रहेगा। हालांकि, प्लेटफॉर्म इसे आपकी प्रोफाइल से लिंक नहीं करेगा।
30 दिन का मिलेगा समय:
Twitter डीएक्टिवेशन के बाद आपको 30 दिन का समय देता है। अगर इस टाइम पीरियड में आपने अपने अकाउंट में लॉगिन नहीं किया तो ट्विटर अकाउंट परमानेंटली डिलीट हो जाएगा। कंपनी के मुताबिक, फिर आपका अकाउंट कंपनी के सिस्टम में मौजूद नहीं रहेगा और आप पुराने अकाउंट को रीएक्टिवेट नहीं कर पाएंगे। आप चाहें तो रिएक्टिवेशन के लिए 12 मंथ ऑप्शन भी सेलेक्ट कर सकते हैं। इससे आप प्लेटफॉर्म पर वापसी कर पाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

साकेत सिंह बघेल author

साकेत सिंह बघेल टाइम्स नाउ नवभारत के लिए टेक सेक्शन कवर करते हैं. इन्हें टेक कवर करते हुए करीब 5 साल हो चुके हैं। इस दौरान इन्होनें ढेरों गैजेट्स को र...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited