Solar Eclipse Photo Capturing Tip: खराब हो सकता है कैमरा, इन टिप्स का करें इस्तेमाल

Solar Eclipse Photograph Capturing Tip: जल्द 2024 का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है। ज्यादातर लोग इसे कैप्चर करने के लिए अपने फोन का इस्तेमाल करेंगे। ऐसे में अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने सूर्य ग्रहण की फोटो के लिए फोन का इस्तेमाल करने को लेकर चेतावनी जारी की है। NASA का कहना है कि सूर्य ग्रहण कैप्चर करने से आपका फोन खराब हो सकता है।

Tips to Capture Solar Eclipse Photo via Phone

सूर्य ग्रहण पर फोन से ले रहे हैं फोटो, इन टिप्स से बचाएं कैमरा

Tips to Capture Solar Eclipse Photo via Phone, Camera: जल्द ही साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। यह एक दुर्लभ सूर्य ग्रहण होगा। इसे पूर्ण सूर्य ग्रहण भी कहा जा रहा है। पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है, जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा इस तरह गुजरता है कि वह सूर्य को पूरी तरह से ढक लेता है। ज्यादातर लोग इस दुर्लभ सूर्य ग्रहण को कैप्चर करने के लिए अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करेंगे। ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या सूर्य ग्रहण को कैप्चर करने से स्मार्टफोन खराब हो सकता है? अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA का कहना है कि अगर आप अपने फोन का कैमरा सीधा सूर्य की तरफ करते हैं, तो इससे कैमरे का सेंसर खराब हो सकता है। अगर आप भी इस दुर्लभ सूर्य ग्रहण को अपने फोन में कैप्चर करना चाहते हैं, तो आपको कुछ टिप्स जरूर फॉलो करनी चाहिए। इन टिप्स की बदौलत आप अपने फोन के कैमरा को खराब होने से बचा सकते हैं।

ऐसे बचाएं अपने स्मार्टफोन का कैमरा?अगर आप सूर्य ग्रहण की तस्वीर ले रहे हैं और चाहते हैं कि आपका फोन खराब न हो, तो आपको NASA की इन टिप्स का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।
1. सोलर फिल्टर का इस्तेमाल: सूर्य ग्रहण के दौरान तस्वीर लेने के लिए आप कैमरे पर सोलर फिल्टर लगा सकते हैं। सूर्य ग्रहण को देखने के लिए आपको विशेष रूप से बनाए गए 'सोलर ग्लासेस' का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि सूर्य ग्रहण से आपकी आंखों पर किसी प्रकार का नकारात्मक प्रभाव न पड़े। ध्यान रहे कि जब पूर्ण सूर्य ग्रहण लग जाए तो आपको कैमरे से सोलर फिल्टर हटाना होगा, ताकि आप सूर्य की बाहरी परत ‘कोरोना’ को कैमरे में कैद कर सकें।
2. कैमरा की सेटिंग: सूर्य ग्रहण के दौरान फोटो लेने के लिए आप टेलीफोटो जूम लेंस और ट्राइपॉड का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको अपने कैमरा के शटर की टाइमिंग कम करनी होगी, ताकि आपको बेहतर फोटोज मिल सकें।
3. ये गलती पड़ सकती है भारी: पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान भी अपनी आंखों से सोलर ग्लासेस न हटाएं। सूर्य ग्रहण से कुछ देर पहले एवं ग्रहण के कुछ देर बाद तक भी अपने ग्लासेस लगाए रखें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited