टाइटन और मुरुगप्पा ग्रुप बनाएंगे iPhone का कैमरा! Apple के नए प्लान से चीन होगा आउट

iPhone Camera Parts Made in India Soon: वर्तमान में एप्पल के पास अपने आईफोन में एम्बेडेड कैमरा मॉड्यूल के लिए भारतीय सप्लायर नहीं हैं। हालांकि, एप्पल अपने कई मॉडल अब भारत में असेंबल करता है। अगले 5-6 महीने में इस पर बड़ा फैसला आ सकता है।

Apple iPhone 15

Apple iPhone 15

iPhone Camera Parts Made in India Soon: भारत में आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग के बाद अब एप्पल भारत में ही iPhone कैमरे के पार्ट्स बनाने की तैयारी कर रहा है। ईटी की रिपोर्ट के अनुसार, ऐप्पल आईफोन कैमरा मॉड्यूल के लिए सब-कंपोनेंट्स की असेंबलिंग और मैन्युफैक्चरिंग के लिए मुरुगप्पा समूह और टाटा समूह की टाइटन कंपनी के साथ बात कर रही है। टेक दिग्गज चीन पर आईफोन मैन्युफैक्चरिंग की निर्भरता कम करने के लिए यह कदम उठा रही है।

मुरुगप्पा और टाटा समूह बनाएंगे आईफोन का कैमरा

यदि यह बातचीत सफल रहती है तो एप्पल के लिए भारतीय सप्लायर इकोसिस्टम गहरा हो जाएगा क्योंकि कंपनी फिलहाल अपने अधिकांश ऑपरेशन के लिए चीन पर निर्भर है। टाइटन या मुरुगप्पा ग्रुप के साथ साझेदारी करने से इस समस्या का समाधान हो सकता है और चीन पर निर्भरता कम हो जाएगी। वर्तमान में एप्पल के पास अपने आईफोन में एम्बेडेड कैमरा मॉड्यूल के लिए भारतीय सप्लायर नहीं हैं, हालांकि, एप्पल अपने कई मॉडल अब भारत में असेंबल करता है। अगले 5-6 महीने में इस पर बड़ा फैसला आ सकता है।

iPhone के लिए महत्वपूर्ण है कैमरा मॉड्यूल

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार, मामले की जानकारी रखने वाले एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि कैमरा मॉड्यूल एक महत्वपूर्ण कंपोनेंट है और इसकी मैन्युफैक्चरिंग भारत में करना वर्तमान में एप्पल के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। बता दें कि टाइटन अपनी घड़ियों और आभूषणों के लिए सटीक कंपोनेंट के निर्माण में माहिर है।

मुरुगप्पा समूह क्यों है एप्पल की लिस्ट में शामिल?

चेन्नई मुख्यालय वाला मुरुगप्पा समूह 100 साल से अधिक पुराना इंडस्ट्रियल घराना है, जिसकी इंजीनियरिंग, वित्तीय सेवाओं और रसायनों में व्यापक रुचि है। 2022 में मुरुगप्पा समूह ने इलेक्ट्रॉनिक्स और कंपोनेंट के क्षेत्र में अपने व्यवसाय में विविधता लाने के लिए नोएडा स्थित कैमरा मॉड्यूल मेकर मोशाइन इलेक्ट्रॉनिक्स में 76% हिस्सेदारी खरीदी है।

भारत में शिफ्ट होगी आईफोन मैन्युफैक्चरिंग

ईटी ने 11 अप्रैल को अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि एप्पल अपनी सप्लाई चैन का कम से कम आधा हिस्सा भारत में ट्रांसफर करना चाहता है, साथ ही अगले तीन वर्षों में सप्लायर्स से लोकल वैल्यू एडिशन को लगभग 50% तक बढ़ाना चाहता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited