SIM Card: सिम कार्ड को लेकर TRAI ने किया बड़ा बदलाव, MNP के लिए जारी की नई गाइडलाइन, इस दिन से होगी लागू

Telecom Regulatory Authority Of India: नए नियमों के अनुसार, यदि ग्राहकों ने पिछले सात दिनों में अपना सिम कार्ड स्वैप किया है या बदला है, तो उन्हें अपने मोबाइल नंबर को किसी अलग टेलीकॉम ऑपरेटर में पोर्ट करने की अनुमति नहीं है।

Sim Card

SIM Card

Telecom Regulatory Authority Of India: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) नियमों में बदलाव की घोषणा कर दी है। ट्राई ने एक्स (पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट के माध्यम से नए नियम के बारे में जानकारी दी है। नए बदलाव के अनुसार, यदि कोई सिम कार्ड स्वैप किया गया है या बदला गया है, तो संबंधित मोबाइल नंबर को सात दिनों के लिए किसी अलग टेलीकॉम ऑपरेटर में पोर्ट नहीं किया जा सकता है। नए नियम 1 जुलाई से लागू होंगे।

एमएनपी नियमों में 9 वां संशोधन

बता दें कि ट्राई का यह एमएनपी नियमों की शुरुआत के बाद से यह नौवां नया संशोधन है। नए नियमों को देश में सिम स्वैप धोखाधड़ी को रोकना और कम करने के लिए लाया गया है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पिछले सप्ताह दूरसंचार मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (नौवां संशोधन) विनियम, 2024 जारी किया है।

क्या है नया बदलाव?

नए नियमों के अनुसार, यदि ग्राहकों ने पिछले सात दिनों में अपना सिम कार्ड स्वैप किया है या बदला है, तो उन्हें अपने मोबाइल नंबर को किसी अलग टेलीकॉम ऑपरेटर में पोर्ट करने की अनुमति नहीं है। यानी यदि आप अपने सिम को स्वैप कराते हैं तो आप उसे 7 दिन तक पोर्ट नहीं करवा सकेंगे। ट्राई ने कहा, इन नियमों को धोखाधड़ी सिम स्वैप जैसी धोखाधड़ी से बचने के लिए लाया गया है।

क्या होता है MNP

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) की सुविधा पहली बार 2009 में दी गई थी। इसकी मदद से आप बिना अपने नंबर को बदले ही दूसरे नेटवर्क पर स्विच कर सकते हैं। यानी यदि आपके पास जियो की सिम है तो आप उसे एयरटेल या अन्य टेलीकॉम कंपनी में बदल सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited