TV देखना हुआ महंगा, ZEE-SONY जैसे चैनल ब्रॉडकास्टर्स ने बढ़ाईं कीमतें

ZEE SONY Price Hike: नेटवर्क18 और वायाकॉम18 ने अपने पोर्टफोलियो में बिन-टिकट वाले स्पोर्ट्स चैनल को जोड़ने के बाद अपने बुके की कीमत 20-25% बढ़ा दी है। वहीं Zee ने अपने बुके की कीमत 9-10% से अधिक बढ़ा दी है, जबकि सोनी ने अपने चैनल पैक्स की कीमतों में 10-11% की बढ़ोत्तरी की है।

TV

ZEE SONY Price Hike

ZEE SONY Prices Increase: यदि आप टेलीविजन देखने के शौकिन हैं तो आपका खर्चा बढ़ने वाला है। भारत के कई टेलीविजन चैनल ब्रॉडकास्टर्स ने अपने टीवी चैनलों की कीमतें बढ़ा दी हैं, जिससे कन्ज्यूमर्स के मासिक टीवी बिल प्रभावित होंगे। जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया और वायाकॉम18 जैसे ब्रॉडकास्टर्स ने अपने टीवी चैनल बुके के दाम बढ़ाएं हैं।

कितना बढ़ेगा खर्च

नेटवर्क18 और वायाकॉम18 की वितरण शाखा इंडियाकास्ट ने अपने पोर्टफोलियो में बिन-टिकट वाले स्पोर्ट्स चैनल को जोड़ने के बाद अपने बुके की कीमत 20-25% बढ़ा दी है। वहीं Zee ने अपने बुके की कीमत 9-10% से अधिक बढ़ा दी है, जबकि सोनी ने अपने चैनल पैक्स की कीमतों में 10-11% की बढ़ोत्तरी की है। डिज्नी स्टार भी अपने चैनलों की कीमत में बढ़ोत्तरी कर सकता है, हालांकि अब तक कंपनी ने इसकी घोषणा नहीं की है।

कब से बढ़ेंगे दाम और क्यों?

टीवी ब्रॉडकास्टर्स का कहना है कि नई कीमत 1 फरवरी से लागू होगी। जबकि रेग्युलेशन का कहना है कि वे रेफरेंस इंटरकनेक्ट ऑफर (आरआईओ) के प्रकाशन के 30 दिन बाद नई कीमत लागू कर सकते हैं।

ब्रॉडकास्टर बुके की जांच करेगा ट्राई

बता दें कि 2024 में आम चुनाव होने हैं। ऐसे में ग्राहकों के आक्रोश को रोकने के लिए ट्राई, ब्रॉडकास्टर रेट कार्ड को मॉनिटर कर सकता है। ट्राई के सूत्रों ने संकेत दिया है कि रेग्युलेटर नए टैरिफ ऑर्डर (एनटीओ) 3.0 का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए ब्रॉडकास्टर बुके की जांच करेगा।

एनटीओ 3.0 के बाद दूसरी बार बढ़ीं कीमतें

नवंबर 2022 में ट्राई द्वारा एनटीओ 3.0 के कार्यान्वयन के बाद ब्रॉडकास्टर्स ने दूसरी बार अपनी कीमतें बढ़ाई हैं। एनटीओ 2.0 के कार्यान्वयन लागू नहीं होने के कारण फरवरी 2023 से पहले टीवी चैनल की कीमतें लगभग तीन साल तक एक जैसी ही रहीं थीं। इसके बाद फरवरी 2023 में कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर ब्रॉडकास्टर्स और केबल टीवी कंपनियों के बीच विवाद भी हुआ था। विवाद के चलते ब्रॉडकास्टर्स ने केबल टीवी ऑपरेटर्स के लिए टीवी सिग्नल बंद कर दिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited