Geyser Ban: 1 जनवरी से बंद हो जाएगी पानी गर्म करने वाले गीजर्स की बिक्री! सरकार ने किया बैन

Ministry Of Power ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि 1 जनवरी से उन सभी Geysers को अवैध माना जाएगा जो 1 Star Rating वाले हैं. मंत्रालय के अनुसार इन गीजर्स को एनर्जी परफॉर्मेंस के आधार पर अपडेट होने की जरूरत है.

Geyser With 1 Star Rating To Be Banned

आप 1-स्टार रेटिंग वाले गीजर्स अब नहीं खरीद पाएंगे.

मुख्य बातें
  • बंद होने वाले हैं वॉटर गीजर
  • सरकार का नोटिफिकेशन जारी
  • इस तारीख से बंद होगी बिक्री
Water Geyser 1-Star Rating: देशभर में सर्दी का सीजन जोर पकड़ चुका है और अब हर शख्स घर में लगे गीजर का या तो इस्तेमाल करना शुरू कर चुका है, या नया गीजर घर में लगवाने का प्लान बना रहा है. अगर अब तक आपने अपने घर में पानी गर्म करने वाला गीजर नहीं लगवाया है और नया गीजर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इस खबर पर ध्यान जरूर दें. पावर मिनिस्ट्री की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके अंतर्गत जनवरी 2023 से 1-स्टार रेटिंग वाले गीजर्स की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. इसका मतलब आप 1-स्टार रेटिंग वाले गीजर्स अब नहीं खरीद पाएंगे.
कितनी है इन गीजर्स की वैधता
पावर मिनिस्ट्री द्वारा जारी किए गए इस नोटिफिकेशन में एक टेबल के जरिए 1-स्टार रेटिंग वाले इन गीजर्स की वैधता की जानकारी भी दी गई है. यहां सिंगल स्टार एनर्जी रेटिंग वाले वॉटर गीजर 1 जनवरी 2023 से 31 दिसंबर 2025 तक ही मान्य होंगे. तो अगर आप अपने घर के लिए पानी गर्म करने वाले नए गीजर की खरीद का प्लान बना रहे हैं तो आपको इस बात पर जरूर ध्यान देना चाहिए.
कौन से गीजर्स हो जाएंगे बंद
मंत्रालय ने नए नोटिफिकेशन में उन सभी गीजर्स को अवैध करार दिया जाने वाला है जो 6 लीटर से 200 लीटर स्टेरेज के साथ मार्केट में बिक रहे हैं. कहने का मतलब जो भी गीजर्स स्टोरेज के साथ बिक रहे हैं, यानी जिन वॉटर हीटर्स के अंदर जमा होकर पानी गर्म किया जाता है. इनमें से जिनकी भी रेटिंग 1-स्टार है, उन्हें इस नोटिफिकेशन में अपडेट करने की बात कही गई है. मंत्रालय की मानें तो एनर्जी परफॉर्मेंस लेवल के आधार पर इन गीजर्स को अपग्रेड होने की जरूरत है.
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited