DeepTech In Budget 2024: क्या है डीप टेक, जिसके लिए रक्षा मंत्रालय को मिले 1 लाख करोड़ रुपये

DeepTech In Budget 2024: डीप टेक्नोलॉजी एक नए प्रकार के टेक्नोलॉजी क्षेत्र को दर्शाता है जो मुख्य रूप से डीप मशीन लेनिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर आधारित है।

Deeptech

Deeptech

DeepTech In Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि रक्षा क्षेत्र के लिए गहन टेक्नोलॉजी को मजबूत करने के लिए एक नई योजना शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि नई टेक्नोलॉजी से कारोबार को मदद मिल रही है। इस दौरान उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी के जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान के नारे को भी दौहराया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे और विस्तार देते हुए जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान का नारा दिया है।

डीप टेक टेक्नोलॉजी

अपने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने डीप टेक की चर्चा भी की। वित्त मंत्री ने कहा कि भारत के रक्षा मंत्रालय को 6.2 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यह पिछले साल के रक्षा बजट से 4.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है, जो 5.94 लाख करोड़ रुपये था। पिछले साल की तरह, रक्षा मंत्रालय का बजट फिर से भारत के अंतरिम बजट का एक बड़ा हिस्सा है।
इस वर्ष के रक्षा बजट में जो बात सामने आई, वह यह है कि वित्त मंत्री सीतारमण ने एक नई योजना की घोषणा की, जिसे रक्षा उद्देश्यों के लिए डीप टेक टेक्नोलॉजी को मजबूत करने और हमारे रक्षा बलों की 'आत्मनिर्भरता' में तेजी लाने के लिए शुरू किया जाएगा।

क्या है डीप टेक टेक्नोलॉजी?

डीप टेक, या डीप टेक्नोलॉजी है और इसका इस्तेमाल इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी संबंधित स्टार्टअप में किया जाता है। डीप टेक्नोलॉजी एक नए प्रकार के टेक्नोलॉजी क्षेत्र को दर्शाता है जो मुख्य रूप से डीप मशीन लेनिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर आधारित है। यह टेक्नोलॉजी मानव मनोबल, बुद्धिमत्ता, क्वांटम कंप्यूटिंग और विभिन्न क्षेत्रों में सुधार करने के लिए उपयोग की जा सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited