नवंबर में 37.16 लाख भारतीयों के WhatsApp अकाउंट्स पर लगा प्रतिबंध, कहीं आपका भी तो नहीं हुआ बंद?

WhatsApp ने नवंबर महीने में भारत में 37.16 लाख अकाउंट्स पर बैन लगा दिया। 1 नवंबर, 2022 और 30 नवंबर, 2022 के बीच 3,716,000 व्हाट्सएप अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इनमें से 990,000 खातों को एक्टिव रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया।

WhatsApp Accounts Banned

भारत में 37.16 लाख WhatsApp अकाउंट्स पर लगा बैन

नई दिल्ली: इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने बुधवार को कहा कि उसने नवंबर में भारत में 37.16 लाख अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया। जो पिछले महीने में प्रतिबंधित अकाउंट्स की तुलना में करीब 60 प्रतिशत अधिक है। भारत में प्रतिबंधित WhatsApp अकाउंट्स में 9.9 लाख खाते शामिल हैं जिन्हें यूजर्स द्वारा फ़्लैग किए जाने से पहले एक्टिव रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था। अक्टूबर में WhatsApp ने देश में 23.24 लाख अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिसमें 8.11 लाख खाते शामिल थे, जिन्हें एक्टिव रूप से प्रतिबंधित किया गया था।
WhatsApp ने सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 के तहत अपनी प्रकाशित नवंबर की मासिक रिपोर्ट में कहा कि 1 नवंबर, 2022 और 30 नवंबर, 2022 के बीच, 3,716,000 व्हाट्सएप अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इनमें से 990,000 खातों को एक्टिव रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया। कठिन आईटी नियम जो पिछले साल लागू हुए थे, बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म (50 लाख से अधिक यूजर्स के साथ) को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करने प्राप्त शिकायतों के डिटेल और की गई कार्रवाई का उल्लेख करना अनिवार्य हैं।
बड़ी सोशल मीडिया फर्मों ने अतीत में उनके प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाले अभद्र भाषा, गलत सूचना और फर्जी खबरों को लेकर आलोचना की है। कुछ तिमाहियों से बार-बार डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सामग्री को नीचे खींचने में मनमाने ढंग से कार्य करने और 'डी-प्लेटफ़ॉर्मिंग' यूजर्स को लेकर चिंता व्यक्त की गई है। सरकार ने पिछले हफ्ते बड़ी तकनीकी कंपनियों के मनमाने कंटेंट मॉडरेशन, निष्क्रियता या निष्कासन के फैसलों के खिलाफ शिकायत अपील तंत्र स्थापित करने के लिए नियमों की घोषणा की। WhatsApp को अक्टूबर की तुलना में अकाउंट पर प्रतिबंध लगाने के लिए नवंबर में यूजर्स से अधिक संख्या में अपील मिली।
नवंबर में यूजर्स से 946 शिकायतें मिलीं, जिसमें 830 अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाने की अपील भी शामिल थी। इसने केवल 73 अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई की। WhatsApp ने कहा कि यह उन मामलों को छोड़कर सभी शिकायतों का जवाब देता है जहां शिकायत को पिछले टिकट का डुप्लिकेट माना जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक खाते पर 'कार्रवाई' की जाती है, जब इसे प्रतिबंधित किया जाता है या पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल किया जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शिकायत चैनल के माध्यम से यूजर्स की शिकायतों का जवाब देने और कार्रवाई करने के अलावा, WhatsApp प्लेटफॉर्म पर गलत व्यवहार को रोकने के लिए उपकरण और संसाधन तैनात करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited