WhatsApp ने भारत में बैन किए 71 लाख से ज्यादा अकाउंट, इस गलती से आप भी हो सकते हैं ब्लॉक

WhatsApp Banned 71 lakh accounts in India: कंपनी ने कहा, "हम अपने काम में पारदर्शिता बनाए रखेंगे। भविष्य की रिपोर्ट्स में अपने प्रयासों के बारे में जानकारी शामिल करेंगे।" बता दें कि मार्च में व्हाट्सएप ने भारत में 79 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन कर दिया था। मार्च में प्लेटफॉर्म को रिकॉर्ड 12,782 शिकायतें मिली थी और इनमें से 11 पर कार्रवाई की गई।

WhatsApp

WhatsApp Banned 71 lakh accounts in India (Representative Image, Source: iStock)

WhatsApp Banned 71 lakh accounts in India: व्हाट्सएप ने देश के कानूनों का उल्लंघन करने के लिए अप्रैल महीने में भारत में 71 लाख से ज्यादा अकाउंट बैन कर दिए। कंपनी ने कहा, "बैन किए गए 7,182,000 व्हाट्सएप अकाउंट में से 1,302,000 को यूजर्स की ओर से कोई रिपोर्ट मिलने से पहले ही एक्टिव रूप से ब्लॉक कर दिया गया।"

भारत में 55 करोड़ यूजर्स

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के भारत में 550 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। उसे देश भर से 10 हजार 554 शिकायतें प्राप्त हुईं और जिन पर कार्रवाई की गई उनकी संख्या मात्र छह थी। नए भारतीय आईटी नियम 2021 के अनुसार, इसकी मासिक अनुपालन रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप को देश में शिकायत अपीलीय समिति से भी दो आदेश मिले और उसने दोनों का अनुपालन किया।
कंपनी ने कहा, "हम अपने काम में पारदर्शिता बनाए रखेंगे। भविष्य की रिपोर्ट्स में अपने प्रयासों के बारे में जानकारी शामिल करेंगे।" बता दें कि मार्च में व्हाट्सएप ने भारत में 79 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन कर दिया था। मार्च में प्लेटफॉर्म को रिकॉर्ड 12,782 शिकायतें मिली थी और इनमें से 11 पर कार्रवाई की गई।
कंपनी इन प्रयासों की देखरेख के लिए इंजीनियरों, डेटा वैज्ञानिकों, विश्लेषकों, शोधकर्ताओं और कानून प्रवर्तन, ऑनलाइन सुरक्षा और टेक्नोलॉजी विकास के विशेषज्ञों की एक टीम को नियुक्त करती है। व्हाट्सएप ने कहा कि हम यूजर्स की प्रतिक्रिया पर पूरा ध्यान देते हैं। गलत सूचना को रोकने, साइबर सुरक्षा को बढ़ावा देने और चुनावी निष्पक्षता को बनाए रखने में विशेषज्ञों के साथ जुड़ते हैं।

क्या आपका अकाउंट भी हो सकता है बैन?

जी हां! यदि आप WhatsApp की पॉलिसी का उल्लंघन करते हैं तो आपका अकाउंट भी बैन हो सकता है। इसके अलावा यदि आप किसी स्पैम, स्कैम और फेक न्यूज में शामिल हैं तो भी आपका अकाउंट बैन हो सकता है। इसके अलावा अपने अकाउंट से फर्जी कंटेंट शेयर करने या थोक में मैसेज भेजने से भी कोई आपके अकाउंट को रिपोर्ट कर सकता है और दावा सही होने पर आप बैन हो सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited