WhatsApp Feature: व्हाट्सएप प्राइवेसी हुई और भी मजबूत, अब कॉल के दौरान कोई नहीं देख पाएगा आपकी लोकेशन

WhatsApp Feature Protect IP Address in Calls: व्हाट्सएप का नया फीचर सर्वर के माध्यम से रिलेइंग कॉल आपके आईपी एड्रेस को दूसरे यूजर्स से हाइड करता है। इसका फायदा यह है कि कॉल के दौरान अन्य यूजर्स आपके आईपी को नहीं देख सकता है। इस दौरान भी आपकी कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेगी।

WhatsApp Feature

प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस इन कॉल्स

WhatsApp Feature Protect IP Address in Calls: लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने एक नए प्राइवेसी फीचर 'प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस इन कॉल्स' को जारी कर दिया है। फीचर व्हाट्सएप यूजर्स को कॉल के दौरान अन्य यूजर्स से लोकेशन हाइड करने की सुविधा देता है। नए फीचर को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए पेश किया गया है।

क्या है व्हाट्सएप का नया फीचर?

जब आप व्हाट्सएप पर कॉल करते हैं, तो आम तौर पर आपके डिवाइस का आईपी एड्रेस उस व्यक्ति को दिखाई देता है जिससे आप बात कर रहे हैं। इससे आपकी लोकेशन जैसी जानकारी सामने आ सकती है। लेकिन अब व्हाट्सएप में एक नया फीचर जारी किया है जो कॉल के दौरान आपके आईपी एड्रेस को हाइड कर देता है। इसलिए आपके कॉल व्हाट्सएप के सर्वर से होकर गुजरते हैं, जिससे आपका आईपी एड्रेस निजी रहता है। इस फीचर को प्राइवेसी फीचर के दौर पर पेश किया गया है।
व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग पोस्ट में नए फीचर की घोषणा की है। कंपनी ने कहा कि आजकल लोगों द्वारा यूज किए जाने वाले अधिकांश कॉलिंग प्रोडक्ट में पार्टिसिपेट के बीच पीयर-टू-पीयर कनेक्शन होते हैं। यह सीधा कनेक्शन तेजी से डेटा ट्रांसफर और बेहतर कॉल क्वालिटी की इजाजत देता है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि पार्टिसिपेंट एक-दूसरे के आईपी एड्रेस को जान सकते हैं।
नया फीचर व्हाट्सएप सर्वर के माध्यम से रिलेइंग कॉल आपके आईपी एड्रेस को दूसरे यूजर्स से हाइड करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि कॉल के दौरान अन्य यूजर्स आपके आईपी को नहीं देख सकता है और बाद में आपकी लोकेशन का भी पता नहीं लगा सकता है।
कंपनी के अनुसार, यह नया फीचर प्राइवेसी और सिक्योरिटी की एक अतिरिक्त लेयर प्रदान करता है। कॉल रिलेइंग का उपयोग करते समय कंपनी ने जिक्र किया कि यूजर्स को कॉल की क्वालिटी कम हो सकती है। हालांकि, इस दौरान भी आपकी कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेगी। कंपनी के अनुसार, कोई भी, यहां तक कि व्हाट्सएप भी आपकी कॉल को नहीं सुन सकता है।

WhatsApp Feature Protect IP Address in Calls: ऐसे करें यूज

व्हाट्सएप के नए फीचर को एक्सेस करने के लिए सेटिंग्स में जाएं, फिर प्राइवेसी पर जाएं, इसके बाद एडवांस्ड पर क्लिक करें और वहां आप कॉल में प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस को चालू या बंद कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TN Tech Desk author

    Professionals & enthusiasts who write about politics to science, from economy to education, from local issues to national events and global affairs, t...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited