WhatsApp में एक साथ आए इतने जबरदस्त फीचर्स, ग्रुप्स को मैनेज करना होगा अब और भी आसान

WhatsApp ने ग्रुप्स के लिए एक साथ कई फीचर्स को पेश किया है। ये कुछ दिनों में सभी यूजर्स तक पहुंच जाएंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में।

WhatsApp में एक साथ आए इतने जबरदस्त फीचर्स

WhatsApp में एक साथ आए इतने जबरदस्त फीचर्स (Photo-UnSplash)

WhatsApp ने गुरुवार को भारत समेत सभी देशों के लिए नए Communities फीचर को लॉन्च किया है। ये फीचर पहले बीटा टेस्टिंग में था। इस नए फीचर से कई ग्रुप एक रूफ के अंदर रहेंगे। इसमें यूजर्स ग्रुप कन्वर्सेशन भी ऑर्गेनाइज कर सकेंगे। Communities फीचर के अलावा मेटा ने वॉट्सऐप में यूजर्स के मैसेजिंग एक्सपीरिएंस को इंप्रूव करने के लिए कई नए फीचर्स पेश किया है। अब ग्रुप चैट के अंदर यूजर्स पोल भी क्रिएट कर सकेंगे। इसी तरह 32 मेंबर्स को एक साथ ग्रुप कॉल भी हो सकेगा।
Communities फीचर
Meta CEO Mark Zuckerberg ने गुरुवार को WhatsApp पर Communities फीचर को जारी किए जाने की जानकारी दी। इस अपडेट से यूजर्स एक Community के अंदर सेपेरेट ग्रुप्स रख सकेंगे और ग्रुप कन्वर्सेशन ऑर्गेनाइज कर सकेंगे। मेटा के मुताबिक इससे पूरी कम्युनिटी को अपडेट रिसीव होंगे। Communities में एडमिन्स के लिए नए टूल्स शामिल होंगे। इसमें अनाउंसमेंट मैसेज एक फीचर होगा। इसे सभी को भेजा जाएगा और एडमिन कंट्रोल कर सकेंगे कि किन ग्रुप्स को शामिल रखना है।
अगले कुछ महीनों में Communities फीचर सभी वॉट्सऐप यूजर्स तक पहुंच जाएगा। उम्मीद है कि इसे वर्कप्लेस, स्कूल, लोकल क्लब्स और नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन्स को का फायदा होगा। एंड्रॉयड में नए Communities टैब चैट के टॉप में दिखाई देंगे। वहीं, iOS में ये बॉटम में नजर आएंगे। Communities फीचर के साथ वॉट्सऐप को Telegram और iMessage जैसे दूसरे प्रतिद्वंदियों से मुकाबला करने में मदद मिलेगी।
ग्रुप पोल फीचर
Communities के अलावा वॉट्सऐप ग्रुप्स में अब ग्रुप पोल फीचर भी मिलेगा। इससे यूजर्स ग्रुप्स में तुरंत पोल क्रिएट कर सकेंगे और इसमें वोट भी दिए जा सकेंगे। Facebook Messenger और Telegram यूजर्स को ग्रुप पोल क्रिएट करने की इजाजत देते हैं। ये पोल फीचर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होगा।
ग्रुप वीडियो कॉल्स पार्टिसिपेंट्स
इसी तरह कंपनी ने अब ग्रुप वीडियो कॉल्स के लिए पार्टिसिपेंट्स की संख्या बढ़ाकर 32 तक कर दी है। फिलहाल वॉट्सऐप में iOS और एंड्रॉयड में 32 मेंबर्स को ग्रुप वॉयस कॉल में शामिल करने की इजाजत देता है। इतना ही नहीं वॉट्सऐप अब ग्रुप साइज की संख्यान को बढ़ाकर 512 से 1,024 कर रहा है। इस फीचर से बिजनेस और एंटरप्राइजेस को फायदा होगा। Telegram किसी ग्रुप में 2,00,000 तक लोगों को एड करने की इजाजत देता है। हालांकि, ये ग्रुप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होता।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

साकेत सिंह बघेल author

साकेत सिंह बघेल टाइम्स नाउ नवभारत के लिए टेक सेक्शन कवर करते हैं. इन्हें टेक कवर करते हुए करीब 5 साल हो चुके हैं। इस दौरान इन्होनें ढेरों गैजेट्स को र...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited