कौन हैं केवन पारेख? जिन्हें एपल CEO टिम कुक ने दी बड़ी जिम्मेदारी

Apple CFO Kevan Parekh: एप्पल के सीईओ टिम कुक ने भी केवन पारेख की कंपनी की गहरी समझ और उनकी बेहतरीन फाइनेंशियल एक्सपर्टीज की सराहना की है। पारेख करीब 11 वर्षों से कंपनी के साथ हैं और इसकी फाइनेंशियल स्ट्रेटजी और ऑपरेशन के प्रमुख पहलुओं में योगदान दे रहे हैं।

Kevan Parekh

Kevan Parekh

Apple CFO Kevan Parekh: आईफोन मेकर एप्पल इंक ने भारतीय मूल के केवन पारेख को कंपनी का नया चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) नियुक्त किया है। पारेख, लूका मैस्त्री की जगह लेंगे और जनवरी 2025 से पद संभालेंगे। बता दें कि केवन पारेख, एप्पल सीईओ टिम कुक पसंदीदा लोगों में से एक हैं और 11 साल से एपल की फाइनेंस लीडरशिप टीम में काम कर रहे हैं।

कौन हैं केवन पारेख?

वर्तमान में एप्पल के फाइनेंशियल प्लानिंग और एनालिसिस के वाइस-प्रेसिडेंट के रूप में कार्यरत पारेख, कंपनी के अगले चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) होंगे। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, वह 11 वर्षों से कंपनी के साथ हैं और इसकी फाइनेंशियल स्ट्रेटजी और ऑपरेशन के प्रमुख पहलुओं में योगदान दे रहे हैं।
एप्पल में पारेख की सफलता का श्रेय उनकी टेक्निकल और बिजनेस बैकग्राउंड को जाता है। उन्होंने मिशिगन विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में साइंस से ग्रेजुएशन किया। बाद में शिकागो विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री प्राप्त की। 52 वर्षीय पारेख एप्पल की फाइनेंशियल टीम को लीड करेंगे। फिलहाल वह फाइनेंशियल स्ट्रेटजी और ऑपरेशन, इन्वेस्टर रिलेशन और मार्केट रिसर्च जैसे मामलों में सीधे सीईओ टिम कुक को रिपोर्ट करते हैं।

टिम कुक ने की सराहना

ब्लूमबर्ग के अनुसार, पिछले कई महीनों से माएस्ट्री द्वारा पारेख को सीएफओ पद के लिए तैयार किया जा रहा है। एप्पल में शामिल होने से पहले, पारेख ने थॉमसन रॉयटर्स और जनरल मोटर्स में सीनियर लीडरशिप रोल पर काम किया है, जहां उन्होंने फाइनेंस और बिजनेस डेवलपमेंट में अनुभव प्राप्त किया।
एप्पल के सीईओ टिम कुक ने पारेख की कंपनी की गहरी समझ और उनकी बेहतरीन फाइनेंशियल एक्सपर्टीज की सराहना की। उन्होंने कहा, "एक दशक से भी ज्यादा समय से केवन एप्पल के वित्तीय नेतृत्व का अहम हिस्सा रहे हैं और उन्हें कंपनी की गहरी समझ है। उनकी इंटेलिजेंस, जजमेंट और फाइनेंशियल एक्सपर्टीज उन्हें एप्पल के अगले सीएफओ के तौर पर आदर्श विकल्प बनाती है।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited