राजस्थान में फैमिली संग स्पेंड करना चाहते हैं क्वालिटी टाइम, ये पांच शहर हैं घूमने के लिए बेस्ट

राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है और भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। पूर्व में राजस्थान को राजाओं की भूमि भी कहा जाता था। राजस्थान एक ऐसा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जो अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है।

Untitled design (4)

राजस्थान में घूमने के लिए 5 बेहतरीन जगहें (Source:istock)

Famous tourist destination of Rajasthan: राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है और भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। पूर्व में राजस्थान को राजाओं की भूमि भी कहा जाता था। राजस्थान एक ऐसा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जो अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है। राजस्थान की समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। यहां हर साल लाखों का संख्या में पर्यटक आते हैं। राजस्थान में भारत के कुछ सबसे खूबसूरत स्मारक हैं। यहां घूमने के साथ साथ यहां के जायकों का भी एक अलग ही स्वाद है। ऐसे में अगर आप भी वेकेशन का प्लान कर रहे हैं तो राजस्थान आपके लिए बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। यहां जानें राजस्थान में घूमने वाली जगहें।

राजस्थान में घूमने के लिए 5 बेहतरीन जगहें

जयपुर
पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर राजस्थान की राजधानी है। यहां की खूबसूरत पर्यटकों का मन मोह लेंगे। जयपुर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है। यहां आप हवा महल, सिटी पैलेस, आमेर फोर्ट जैसे मशहूर पर्यटन स्थल घूम सकते हैं।
जैसलमेर
जैसलमेर एक बेहतरीन और खूबसूरत टरिस्ट डेस्टिनेशन है। यह पर्यटकों के बीच काफी फेमस है। थार रेगिस्तान में सुनहरे टीलों के कारण इसे “सुनहरा शहर” के नाम से भी जाना जाता है। जैसलमेर में जैसलमेर का किला, बड़ा बाग, पटवों-की-हवेली, सैम सैंड ड्यून्स, थार हेरिटेज म्यूजियम, गडीसर झील, नथमल की हवेली और जैन मंदिर जैसी जगहों पर घूम सकते हैं।
उदयपुर
उदयपुर राजस्थान का फेमस पर्यटन स्थल है । इसे 'पूर्व का वेनिस' भी कहा जाता है। यहां आप मोती मगरी, लेक पैलेस, जगमंदिर, मानसून पैलेस, अहार संग्रहालय, जगदीश मंदिर, सहेलियों की बारी और बागोर की हवेली जैसी जगहों पर घूम सकते हैं।
जोधपुर
राजस्थान के फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन में जोधपुर का नाम भी शामिल है। मेहरानगढ़ किला, खेजरला किला, उम्मेद भवन पैलेस, शीश महल, फूल महल, चामुंडा माताजी मंदिर, रानीसर और पद्मसर झील जोधपुर के प्रमुख आकर्षण केंद्र हैं।
बीकानेर
बीकानेर भी राजस्थान का फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। यहां हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। बीकानेर में आप जूनागढ़ किला, लालगढ़ पैलेस, राष्ट्रीय ऊंट अनुसंधान केंद्र, श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर और जैन मंदिर घूम सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited