Hill Stations In Summer Vacation: चटकती गर्मी में अब ठंडी जगह ही आएगी काम, ये 6 हिल स्टेशन घूमने का बना सकते हैं प्लान

Hill Stations In Summer Vacation: बच्चों के गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं, ऐसे में अगर आप फैमिली ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो इन हिल स्टेशनों से बढ़िया जगह आपको नहीं मिलने वाली। यहां आपको चिलचिलाती गर्मी से छुटकारा मिलेगा, साथ ही प्रकृति का अद्भुत नजारा भी देखने को मिलेगा। यहां बताएं इन 6 हिल स्टेशन पर आप अपनी फैमिली के साथ समर वेकेशन पर जा सकते हैं।

6 BEST HILL STATIONS OF INDIA TO VISIT IN SUMMER VACATION WITH FAMILY

6 BEST HILL STATIONS OF INDIA TO VISIT IN SUMMER VACATION WITH FAMILY

Hill Stations In Summer Vacation: गर्मियों के मौसम आ गया है। इस मौसम में चिलचिलाती धूप और गर्मी लोगों को परेशान कर देती है। हालांकि, इसमें राहत की बात ये है कि हर घर में बच्चों के गर्मियों छुट्टियां (Trip To Plan In Summer Vacation) शुरू हो रही हैं। ये छुट्टियां ही एक बहाना है, जब पूरा परिवार किसी ठंडी जगह पर राहत भरी सांस लेता लेता है। कई हिल स्टेशन ऐसे हैं, जहां गर्मियों में अन्य जगहों की तुलना में तापमान कम होता है लेकिन धूप और गर्मी भी महसूस हो सकती है। अब भारत (Places To Visit In Summer Vacation) में तो अलग अलग शहरों में अलग-अलग तरह का मौसम होता है। कहीं धूप तो कहीं बारिश, कहीं गर्मी तो कहीं सर्दी रहती है। ऐसे में अगर मई जून की चिलचिलाती गर्मी में ठंडक का अहसास करना चाहते हैं तो यहां बताएं हिल स्टेशनों (Best Hill Stations Of India) पर वक्त बिताने के लिए जा सकते हैं। यकीन मानिए इन जगहों पर जाकर आपको जन्नत का एहसास मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Travel Shayari: 'सैर कर दुनिया की ग़ाफ़िल ज़िंदगानी फिर कहां..', सफ़र पर निकलने को मजबूर कर देंगी ये बेस्ट ट्रैवल शायरी

1) मनाली

हिमाचल प्रदेश के उत्तरी छोर पर बसे मनाली की खूबसूरती देखते ही दिल खुश हो जाता है। बर्फ से ढके पहाड़, घने जंगल, पहाड़ी इलाके और नदियां- झीलें, यहां सबकुछ है घूमने और मजे करने के लिए। गर्मी की छुट्टियों में घूमने के लिए भारत में सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है मनाली। यहां का हसीन नजारा, चारों तरफ हरियाली का रंग और सुहाना मौसम मन को मोह लेता है। देवदार के पेड़ और बर्फ से ढकी चोटियां, ये सब मिलकर मनाली को बनाते हैं घूमने का पूरा पैकेज। यहां आप सोलंग घाटी में पैराग्लाइडिंग, हिमालयन स्की विलेज में स्कीइंग, रिवर राफ्टिंग और ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- IRCTC Andaman Package: रोमांटिक ट्रिप के लिए बेस्ट है आईआरसीटीसी का ये 7 दिन वाला टूर पैकेज, कम खर्च में घूमने के लिए ऐसे कर लें बुक

2) लद्दाख

अगर आप घूमने के शौकीन हैं और थोड़ा बहुत एडवेंचर पसंद करते हैं, तो लद्दाख आपके लिए सपनों की जगह है! इसे "ऊंचे दर्रों की धरती" भी कहते हैं, ये जगह उन बाइकर्स और ट्रेकर्स की हिट लिस्ट में सबसे ऊपर आती है, जो एडवेंचर के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। ये समंदर तल से लगभग 10,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और कई लोगों के लिए यहां तक पहुंचना काफी मुश्किल होता है। फिर भी, हर साल देश-विदेश से बाइकर्स और घुमक्कड़ यहां दुनिया की सबसे ऊंची सड़क का मजा लेने और लद्दाख रोड ट्रिप के रोमांच का अनुभव लेने आते हैं। लद्दाख में आपको पैंगोंग त्सो झील में कैंपिंग, मठ और स्कर नदी में रिवर राफ्टिंग का खूब आनंद आएगा।

3) माउंट आबू

चिलचिलाती गर्मी से दूर भागना चाहते हैं? तो घूमने के लिए राजस्थान के इकलौते हिल स्टेशन माउंट आबू से बेहतर जगह और कोई नहीं हो सकती! आरावली की पहाड़ियों में बसा ये खूबसूरत हिल स्टेशन ना सिर्फ आपको सुकून की सांस लेने देगा बल्कि घूमने-फिरने का भी मज़ा दिलाएगा। माउंट आबू में नक्की झील में बोटिंग, गुरु शिखर तक ट्रैकिंग, वाइल्ड लाइफ सैंचुअरी और अरावली की पहाड़ियों में कैंपिंग का मजा ले सकते हैं।

4) दार्जिलिंग

बात करते हैं घूमने फिरने की, तो भारत के पूर्व में हिमालय की खूबसूरत वादियों और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों के बीच बसा है दार्जिलिंग! जिसे बेहद कम ही लोगों द्वारा एक्सप्लोर किया जाता है। पर घूमने के लिए ये प्लेस कमाल की है। गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए भारत में ये बेस्ट जगहों में से एक है। यहां आपको हर तरफ मिलेगा - बौद्ध मठ, खूबसूरत व्यू पॉइंट और मंदिर, जो दुनिया भर से सैलानियों को अपनी तरफ खींचते हैं। दार्जिलिंग में संदकफू ट्रैक, रोपवे की सैर, पार्क और मठ घूम सकते हैं।

5) रानीखेत

रसात में घूमने के लिए भारत में सबसे फेमस जगह है उत्तराखंड का छोटा सा हिल स्टेशन रानीखेत! चारों तरफ से प्राकृतिक खूबसूरती से घिरा हुआ ये हिल स्टेशन अपने लुढ़कती हुई हरी पहाड़ियों, देवदार के जंगलों और भी काफी कुछ समेटे हुए है। रानीखेत को अक्सर क्वीन्स मीडो (Rani ka Meadow) के नाम से भी जाना जाता है. ये खूबसूरत गांव अंग्रेजों द्वारा बसाया गया था और आज यहां कई सारे छोटे मंदिर और कुमाऊं रेजिमेंट का हेडक्वार्टर भी है।

6) कश्मीर

गर्मियों में कश्मीर से बेहतर ऑप्शन और क्या हो सकता है। कश्मीर रंग-बिरंगे ऑर्किड, खुशनुमा मौसम, और शांत डल झील से भरपूर है। यहां घूमने का हर कोना आपको तरोताजा कर देगा। बर्फ से ढकी चोटियां, डल झील, हॉउसबोट, ऊंचे-ऊंचे चीड़, देवदार और चिनार के पेड़ और घने-गहरे घाटियां कश्मीर की खूबसूरती देखते ही बनती है। इसे धरती पर स्वर्ग के नाम से भी जाना जाता है। यहां आपको शिकारा की सवारी, सोनमर्ग में घुड़सवारी, गुलमर्ग में स्कीइंग, गोंडोला केबल कार की सवारी और हॉउस बोट पर रहने का मौका मिलेगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited