18-30 साल के युवा भारतीयों के लिए ऑस्ट्रेलिया ने खोले दरवाजे, वर्क एंड हॉलिडे वीज़ा को लेकर बड़ा अपडेट आया सामने

Australia Holiday visa: ऑस्ट्रेलिया ने नई पहल की शुरुआत की है जिसके तहत 18 से 30 वर्ष की आयु के 1,000 भारतीय नागरिकों को एक साल के लिए देश में काम करने और छुट्टियां बिताने की अनुमति दी जाएगी। वर्किंग हॉलिडे मेकर कार्यक्रम नाम से लागू इस पहल का उद्देश्य दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करना है।

Australia new initiative

Australia new initiative

Australia Holiday visa: अगर आप ऑस्ट्रेलिया ट्रैवल करने के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं तो अब आपके लिए सही समय आ गया है। ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में एक नई पहल की शुरुआत की है जो 18 से 30 वर्ष की आयु के 1,000 भारतीय नागरिकों को एक वर्ष के लिए देश में काम करने और छुट्टियां बिताने की अनुमति देगी। पहल ऑस्ट्रेलियन वर्किंग हॉलिडे मेकर प्रोग्राम के तहत ये पहल आती है।
आधिकारिक तौर पर शामिल भारत: इस प्रोग्राम में भारत आधिकारिक तौर पर 16 सितंबर, 2024 को शामिल हुआ है। इसकी घोषणा सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के सहायक आप्रवासन मंत्री मैट थीस्लथवेट ने कर दी है। स्वीकृत व्यक्तियों को एक वर्ष तक ऑस्ट्रेलिया में रहने की अनुमति है और यदि आप योग्य हो, तो अगले साल दूसरे वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
सामाजिक और आर्थिक संबध होंगे मजबूत: इस पहल को दोनों देशों के सामाजिक और आर्थिक संबंधों को गहरा करने की दिशा में एक बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है। भारत इस लोकप्रिय ऑस्ट्रेलियाई कार्यक्रम में शामिल होने वाला 50वां देश बना है। ऑस्ट्रेलिया 1 अक्टूबर, 2024 से युवा भारतीय नागरिकों के लिए सालाना 1,000 बहु-प्रवेश वीजा जारी करेगा।
आवेदन की अवधि 1 अक्टूबर से होगी: सफल आवेदकों को ऑस्ट्रेलिया में काम करने, छुट्टियां बिताने की अनुमति होगी। ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग की वेबसाइट ने कहा कि यदि आवेदक कुछ आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो वे बाद के कार्य और अवकाश वीजा के लिए भी आवेदन कर सकेंगे। बता दें कि कार्य और अवकाश वीज़ा के लिए आवेदन की अवधि 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, 2024 तक खुली है। चयन कम्प्यूटरीकृत प्रणाली के माध्यम से किया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यात्रा (Travel News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited