6 महीनों में 11 करोड़ पर्यटक पहुंचे अयोध्या, 'राम का धाम' बना पर्यटकों की पहली पसंद

वाराणसी को पीछे छोड़ते हुए अयोध्या उत्तर प्रदेश में टॉप टूरिस्ट प्लेस के रूप में सामने आया है। 2024 के पहले छह महीनों में 11 करोड़ से अधिक आगंतुकों के साथ अयोध्या ने ये बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इस अवधि के दौरान राज्य में लगभग 33 करोड़ पर्यटक आए जो अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है।

Ayodhya tourism

Ayodhya tourism

Top Tourist Destination in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल अयोध्या को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। ताजा अपडेट के अनुसार मंदिरों का शहर अयोध्या, 11 करोड़ से अधिक आगंतुकों के साथ उत्तर प्रदेश का टॉप टूरिस्ट प्लेस बन गया है। शहर ने वाराणसी को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया है। 2024 के पहले छह महीनों में वाराणसी में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक थोड़े कम रहे।
शनिवार को राज्य पर्यटन विभाग द्वारा ताजा आकड़ें शेयर किए गए हैं। ये संख्या साल के पहले छह महीनों में राज्य में आने वाले पर्यटकों की है। आंकड़ों में बताया गया है कि इस दौरान यूपी में करीब 33 करोड़ पर्यटक आए। पर्यटन विभाग के अनुसार, अयोध्या ने 10.99 करोड़ आगंतुकों के साथ पहला स्थान हासिल किया।
इसके बाद 4.61 करोड़ पर्यटकों के साथ वाराणसी का नाम है जिसमें 1,33,999 अंतर्राष्ट्रीय यात्री शामिल थे। यूपी में अन्य शीर्ष गंतव्य प्रयागराज, मथुरा और आगरा हैं, जो हर साल लाखों यात्रियों को आकर्षित करते हैं। 2024 के पहले छह महीनों में प्रयागराज में 4,53,94,772 घरेलू और 3,668 विदेशी पर्यटक आए।
इसके बाद मथुरा में 3,07,02,513 घरेलू और 49,619 विदेशी पर्यटक आए। इस बड़े रिकॉर्ड के साथ ही उत्तर प्रदेश अपने पर्यटक आकर्षणों के विकास और बेहतर सुविधाओं के साथ वैश्विक स्तर पर एक टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited