आखिर क्यों कजाकिस्तान और अजरबैजान घूमने को लेकर भारतीयों में मची होड़?

Azerbaijan And Kazakhstan: कजाकिस्तान, अजरबैजान जैसे देशों में रिकॉर्ड भारतीय पर्यटक यात्रा कर रहे हैं या करना चाहते हैं। इन देशों में भारतीय पर्यटक के जाने के पीछे का बड़ा कारण आसान वीज़ा और सीधी फ्लाइट्स को बताया जा रहा है। गौर करने वाली बात ये है कि अमेरिका और इंग्लैंड टॉप 10 में भी शामिल नहीं हैं।

Azerbaijan And Kazakhstan Top Picks For Indian Travellers

Azerbaijan And Kazakhstan Top Picks For Indian Travellers

Azerbaijan And Kazakhstan Top Picks For Indian Travellers: भारतीय लोगों को यात्रा करना बेहद पसंद है इस बात पर शायद ही किसी को कोई शक हो। हाल के दिनों में देखें तो पर्यटक जमकर नई-नई जगहों को एक्सप्लोर कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि सैलानियों की दीवानगी केवल घरेलू गंतव्यों तक ही सीमित हो बल्कि यह वैश्विक स्तर तक है। आंकड़े भी इस बात की गवाही देते हैं। RBI के आंकड़ों से पता चलता है कि भारतीय लोगों ने इस वित्तीय वर्ष विदेश यात्रा पर प्रति माह 12,500 करोड़ रुपये खर्च किया है।
अगर आप इस बात को जानने के इच्छुक हैं कि भारतीय इस वर्ष कहां यात्रा करने का सपना देख रहे हैं, तो ये लिस्ट आपको आश्चर्यचकित कर सकती है। कई जानी-मानी ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी, ने हाल ही में जून 2023 से मई 2024 की अवधि के लिए अपनी 'हाउ इंडिया ट्रैवल्स अब्रॉड' रिपोर्ट जारी की, जिसमें उन टॉप 10 देशों का नाम है जहां जाना भारतीय लोगों को बेहद पसंद है।
गौर करने वाली बात ये है कि इस लिस्ट में अमेरिका या ब्रिटेन टॉप पर शामिल नहीं हैं। इसके बजाए कजाकिस्तान शीर्ष पर है, उसके बाद अजरबैजान और फिर नंबर 3 पर भूटान का नाम आता है। कजाकिस्तान और अजरबैजान में भारतीय यात्रियों की रुचि में क्रमशः 491 प्रतिशत और 404 प्रतिशत की आश्चर्यजनक वृद्धि देखी गई है।
कजाकिस्तान के पर्यटन समिति के अध्यक्ष दास्तान रिस्पेकोव ने मीडिया से मुखातिब होते हुए इस बात पर प्रकाश डाला था। उन्होंने कहा था कि उनके देश में 2022 से भारतीय नागरिकों के लिए 14-दिवसीय वीज़ा-मुक्त व्यवस्था शुरू होने के बाद से भारतीय पर्यटकों का प्रवाह बढ़ा है। 2023 में ही 28,300 भारतीय नागरिकों ने कजाकिस्तान का दौरा किया था।
वहीं अगर अज़रबैजान की बात करें तो उनके पर्यटन बोर्ड के मुताबिक, इस साल जनवरी से जुलाई तक भारत से 1,40,000 यात्री उनके देश में आए हैं। आसान ई-वीज़ा प्रक्रिया इस बढ़ोतरी का बड़ा कारण है। इसके अलावा यहां पर बजट में यात्रा की जा सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited