Badrinath Dham Yatra 2024: इस तारीख से खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, ऐसे पहुंच सकेंगे भगवान विष्णु के भक्त

Badrinath Dham Yatra 2024: बद्रीनाथ धाम के कपाट इस साल 12 मई 2024 को सुबह 6 बजे ब्रह्म मुहूर्त में खोले जाएंगे। मंदिर के कपाट खुलने की तारीख बसंत पंचमी के दिन तय होती है।

Badrinath Dham, ​Badrinath Dham Yatra 2024, ​Badrinath Dham Yatra

Badrinath Dham Yatra 2024: बद्रीनाथ धाम के कपाट इस तारीख से खुलेंगे।

Badrinath Dham Yatra 2024: उत्तराखंड की चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra) मई महीने से शुरू होने जा रही है। केदारनाथ धाम को छोड़कर बाकी सभी तीनों धामों के कपाट खुलने की तारीख का ऐलान हो गया है। उत्तराखंड के चार धामों में यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ है। बात अगर बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dham) की करें तो बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dham Yatra) के कपाट 12 मई को खुलेंगे। बद्रीनाथ धाम के कपाट (Badrinath Dham Yatra 2024) 12 मई 2024 को सुबह 6 बजे ब्रह्म मुहूर्त में खोले जाएंगे। बद्रीनाथ मंदिर (Badrinath Temple) हिंदू भक्तों के लिए बहुत महत्व रखता है।
बसंत पंचमी के दिन तय होती है बद्रीनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तारीख
बद्रीनाथ मंदिर हर साल अप्रैल-मई के महीने में खुलता है और नवंबर के तीसरे सप्ताह में सर्दियों के लिए बंद हो जाता है। बद्रीनाथ मंदिर अप्रैल-मई से अक्टूबर-नवंबर तक तीर्थयात्रियों के लिए दर्शन के लिए सुलभ रहता है। बद्रीनाथ मंदिर के कपाट बंद होने की तारीख आमतौर पर अक्टूबर या नवंबर महीने में विजय दशमी के दिन तय की जाती हैं। वहीं मंदिर के कपाट खुलने की तारीख बसंत पंचमी के दिन तय होती है।
बद्रीनाथ मंदिर हर साल 6 महीने के लिए बंद कर दिया जाता है। इस दौरान जोशीमठ के नरसिम्हा मंदिर में बद्री विशाल की पूजा जारी रहती है। आप बच्चों के साथ बद्रीनाथ की यात्रा कर सकते हैं, लेकिन मौसम को देखते हुए आप उन्हें ठंड से बचने के लिए कपड़े जरूर पहनाएं।
बद्रीनाथ मंदिर आप आसानी से पहुंच सकते हैं। मंदिर तक पूरी रोड है और आप अपनी गाड़ी, टैक्सी से यहां पहुंच सकते हैं। इसके अलावा आप हेलिकॉप्टर से भी यहां आसानी से पहुंच सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited