Thailand Tourism Tax: थाईलैंड में लगेगा टूरिज्म टैक्स, बैंकॉक जाने से पहले जेब ढीली करने को हो जाएं तैयार

थाईलैंड सरकार हवाई यात्रियों के लिए 750 रुपये का टूरिज्म टैक्स फिर से लागू करने की योजना बना रही है। इस पहल के तहत दो साल से कम उम्र के बच्चे, राजनयिक और वर्क परमिट धारक को छूट दी जाएगी। राजस्व से बुनियादी ढांचे और पर्यटक आकर्षण में वृद्धि होने की उम्मीद है।

Bangkok Tourism

Bangkok Tourism

Thailand Tourism Tax: ताजा अपडेट के अनुसार थाई सरकार जल्द ही 750 रुपये पर्यटन कर फिर से लागू करने की योजना बना रही है। इस खबर की पुष्टि नवनियुक्त पर्यटन मंत्री सोरावोंग थिएन्थोंग ने की है। 300 baht (लगभग INR 750) पर निर्धारित करने की योजना बनी है। नए पर्यटन मंत्री सोरावोंग ने 16 सितंबर, 2024 को पदभार संभाला ऐसे में उनके द्वारा लिया गया ये एक अहम फैसला है।
सोरावोंग ने थाईलैंड में पर्यटन को बढ़ावा देने की इच्छा भी व्यक्त की है। उन्होंने एक वर्ष के भीतर देश के पर्यटन राजस्व को कम से कम 3 ट्रिलियन baht तक बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की है। इस बढ़ोतरी के माध्यम से उन्होंने उम्मीद जताई है कि उनके देश में उद्योग को काफी फायदा होगा।
राजस्व का उद्देश्य बुनियादी ढांचे को बढ़ाना, पर्यटक आकर्षण विकसित करना और आगंतुकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि इस पूरे मामले को आगे बढ़ने से पहले कर को लागू करने के सर्वोत्तम तरीके का मूल्यांकन किया जाएगा। फ्लाइट से थाइलैंड की यात्रा करने वालों को 300 baht लगभग 750 रुपये एवं ज़मीन या समुद्री यात्रियों के लिए: 150 baht लगभग 380 रुपए टैक्स लगाया जाएगा।
बता दें कि थाईलैंड टूरिज्म टैक्स लगाने वाला एकमात्र देश नहीं है। दुनिया भर में ऐसे कई देश हैं जो ऐसा करते हैं। पेरिस आवास प्रकार और स्टार रेटिंग के आधार पर शुल्क लेता है। वेनिस में पर्यटक कर है जो स्थान और आवास के अनुसार तय होता है। ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्रुसेल्स भी ऐसा करते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited