Best biggest waterfall in India: कलकल करते झरनों का हसीन नज़ारा देखने के लिए बेस्ट हैं ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स, बारिश में जरूर करें विजिट

Best waterfall in India reverse waterfall, Dhuandhar waterfall (भारत के बेस्ट झरने): बारिश का मौसम बस आने ही वाला, ऐसे में अगर आप कहीं घूमने का मन बना रहे हैं। तो झरने वाली जगहों पर जाने का प्लान बनाना एकदम बेस्ट है। यहां देखें भारत के बेस्ट झरनों की लिस्ट, जहां आपको कम से कम एक बार तो जाना ही चाहिए।

Best waterfall in india, reverse waterfall india, monsoon dhuandhar waterfall

Best waterfalls in India monsoon travel destinations

Best waterfall in India reverse waterfall, Dhuandhar waterfall (भारत के बेस्ट झरने): घूमने फिरने के लिए जून-जुलाई वाला समय एकदम बेस्ट हो सकता है। वहीं अगर इस प्यारी बारिश में पार्टनर संग कोई रोमांटिक समय बिताने का मन है, तो झरने वाली जगहों पर जाना परफेक्ट रहेगा। कलकल करते झरने, प्राकृतिक सौंदर्य और हरियाली का नज़ारा बेशक आपका सारा तनाव दूर कर देगा और रिश्तों का प्यार की मिठास घोल देगा। देखें भारत के बेस्ट वाटरफॉल्स, जहां आपको इस मॉनसून में जाना ही जाना चाहिए।

Must visit monsoon travel destinations

धुआंधार वाटरफॉल (Dhuandhar waterfall in Madhya pradesh)
भारत के दिल मध्य प्रदेश में बसा धुआंधार वाटरफॉल, एक ऐसा झरना है जहां आपको जिंदगी में एक बार तो जाना ही जाना चाहिए। बेढ़ाघाट के आस पास बसे इन झरने की तेज़ तर्रार आवाज़ आपको दूर से ही सुनाई दे जाएगी। मार्बल की चट्टान को चीरता ये झरना आपको बेशक अपनी खूबसूरती के मोह में बांध लेगा। धुआंधार वाटरफॉल जाने के लिए जुलाई से अक्टूबर के बीच का समय बेस्ट माना जाता है।
नानेघाट वाटरफॉल (Reverse waterfall in India)
महाराष्ट्र का नानेघाट झरने के नाम दुनिया उन मशहूर वाटरफॉल्स की लिस्ट में शामिल है, जिनकी खूबसूरती और रोमांचक कहानी हर किसी को दीवाना बना देती है। इस झरने की खास बात ये है कि, हवा के बहाव से ये झरने उल्टा चलता है, और बेशक ही हसीन वादियों के बीच से गिरते दिलकश झरने का नज़ारा आपको देखना ही चाहिए।
केम्पटी वाटरफॉल (kempty Waterfall Mussoorie travel destination)
घूमने फिरने के शौकीन हैं, तो दिल्ली के आस पास वाले लोग गर्मियों के साथ साथ बारिश के मौसम में भी मसूरी की ट्रिप प्लान कर सकते हैं। समुद्र तल से करीब 4500 फीट की ऊंचाई पर स्थित ये फॉल मॉनसून लवर्स के लिए बेस्ट ट्रेवल डेस्टिनेशन है।

दूधसागर वाटरफॉल (Dudhsagar Waterfall Goa best places)

बीच, नाइट लाइफ और मज़े के लिए तो हर कोई गोवा जाता है, लेकिन अगर आप इन सब से इत: प्रकृति की गोद में कुछ दिन गुजारना चाहते हैं। तो एक बार गोवा के पास स्थित दूधसागर झरना जरूर देखकर आए। 1017 फीट की ऊंचाई पर स्थित ये झरना गोवा की मंडोवी नदी से बह रही है। बारिश के मौसम में तो आपको दूधसागर का मनमोहक झरना जरूर देखना चाहिए। हरियाली से लबरेज प्रकृति का सुंदर नज़ारा देख बेशक आपका मन शांत हो जाएगा। जून से सितंबर और नवंबर से फरवरी के बीच का समय यहां आने के लिए बेस्ट है। आपको यहां आने के लिए पनजी, मडगावं या बेलगाम से ट्रेन, बस, कार मिल जाएगी।
जोग वाटरफॉल (Jog Waterfall must visit waterfall in India)
जोग वाटरफॉल्स का नाम भारत के दूसरे सबसे उंचे झरने के रूप में मशहूर है, शिमोगा और उत्तर कन्नड़ की बॉर्डर पर स्थित ये झरना मंत्रमुग्ध करने वाले जंगल के बीच में शान से बह रहा है। अगर आप उन ट्रेवलर्स में से हैं, जिनको तैरने के साथ हाइकिंग, और नेचर से भी खूब प्यार है। तो जोग वाटरफॉल्स आपको जरूर ही विजिट करना चाहिए। जून से लेकर सितंबर के बीच का समय यहां ट्रेवल करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। क्योंकि ये बारिश वाला मौसम होता है, और झरने का जो नज़ारा आपको इस वक्त मिलेगा, वैसा शायद ही साल भर मिले।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अवनि बागरोला author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर ट्रेनी कॉपी राइटर कार्यरत हूं। मूल रूप से मध्य प्रदेश के उज्जैन की रहने वाली लड़की, जिसे कविताएं लिखना, महिलाओं से ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited