Best Hill Stations for Summer: मनाली, श्रीनगर, नैनीताल, मसूरी... मई और जून की गर्मी से राहत पाने के लिए इन हिल स्टेशंस की करें यात्रा, वीकेंड से लेकर छुट्टियां बन जाएंगी स्पेशल

Hill Stations for Summer: देश के कई राज्य इस समय भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं। भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग हिल स्टेशंस की ओर भाग रहे हैं। आज हम आपको देश के ऐसे कुछ हिल स्टेशंस के बारे में बताएंगे, जहां आपको मई और जून के महीने में गर्मी से बचना चाहिए।

Best Hill Stations for Summer, Hill Stations for Summer, Summer Best Hill Stations

Best Hill Stations for Summer: मई और जून की गर्मी में राहत पाने के लिए इन हिल स्टेशंस की करें यात्रा।

Summer Best Hill Stations: देश में भीषण गर्मी (Extreme Heat) का कहर जारी है। मई (May) में ही गर्मी ने अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दिया है। लोग गर्मी (Heat Wave) से बुरे तरह से परेशान हैं। दोपहर के समय में तो सूरज (Sun) आग बरसा रहा है। फिलहाल अगले कुछ दिनों तक लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने के आसार हैं। गर्मी से हर उम्र का इंसान परेशान है। गर्मी से बचने के लिए लोग पहाड़ों (Mountains) की ओर भाग रहे हैं। खासतौर से लोग वीकेंड (Weekend) पर हिल स्टेशंस (Hill Stations) पर जाने का प्लान कर रहे हैं। वीकेंड में हिल स्टेशंस (Best Hill Stations for Weekend) पूरी तरह से पैक हैं। हिल स्टेशंस (Best Hill Stations) पर आकर लोगों को भीषण गर्मी से काफी आराम मिल रहा है। आज इसी को लेकर हम आपके साथ देश के कुछ हिल स्टेशंस (Beautiful Hill Stations of India) के बारे में बता रहे हैं, जहां आप भीषण गर्मी से बचने के लिए पहुंच सकते हैं।

ये भी पढ़ें- मई में आईआरसीटीसी के इस पैकेज से पत्नी संग घूमें मलेशिया और सिंगापुर, जेब से खर्च होंगे इतने रुपए

ये भी पढ़ें- मई में मम्मी-पापा संग घूमें कश्मीर की सुंदर वादियां, 6 दिन के पैकेज पर खर्च होंगे बस इतने कम रुपए

मई और जून के लिए बढ़िया हिल स्टेशंस (Best Hill Stations for May and June)

शिमला (Shimla)

देवभूमि हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला की गिनती देश के बढ़िया हिल स्टेशंस में होती है। मई और जून की भीषण गर्मी से बचने के लिए आप शिमला आ सकते हैं। वीकेंड या हॉलिडे में यहां आपको काफी भीड़ मिलेगी। शिमला और उसके आसपास आपको घूमने के कई सारे ऑप्शंस मिलेंगे।

मसूरी (Mussoorie)

मई और जून की भीषण गर्मी से बचने के लिए आप मसूरी आ सकते हैं। मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहते हैं। गर्मियों में टूरिस्ट यहां खूब आता है। मसूरी उत्तराखंड का एक फेमस हिल स्टेशन है। दूर-दूर से यहां टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं। बच्चों को भी ये जगह काफी पसंद आती है।

श्रीनगर (Srinagar)

भीषण गर्मी से बचने के लिए अगर आप किसी ठंडी जगह की तलाश कर रहे हैं, तो श्रीनगर आपके लिए बेस्ट ऑप्शंस है। श्रीनगर बेहद सुंदर है। गर्मी के मौसम में भी श्रीनगर का मौसम ठंडा रहता है। श्रीनगर आने पर घूमने के लिए बोर नहीं होंगे, आपको यहां एक से बढ़कर ऑप्शंस मिलेंगे।

नैनीताल (Nainital)

उत्तराखंड का फेमस हिल स्टेशन नैनीताल गर्मी के मौसम में किसी स्वर्ग से कम नहीं है। दूर-दूर से टूरिस्ट यहां घूमने के लिए आता है। कपल्स भी हनीमून के लिए यहां आना पसंद करते हैं। नैनीताल में आपको घूमने के एक से बढ़कर ऑप्शंस मिलेंगे। नैनीताल का मौसम आपको बार-बार यहां आने पर मजबूर कर देगा।

मुक्तेश्वर (Mukteshwar)

गर्मी से बचने के लिए आप उत्तराखंड के हिल स्टेशन मुक्तेश्वर का प्लान कर सकते हैं। मई-जून की छुट्टियों के लिए मुक्तेश्वर बेस्ट है। यहां से आपको हिमालय भी देखने को मिलेगा। वीकेंड में यहां पर्यटकों की संख्या काफी ज्यादा होती है। यहां आपको घूमने के साथ रहने के भी कई सारे ऑप्शन मिलेंगे।

अगर आप मई और जून में कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो आपको अपनी ट्रैवल लिस्ट में इन जगहों को जरूर शामिल करना चाहिए। इन सभी जगहों पर आप आसानी से पहुंच पाएंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited