World Environment Day: जन्नत से कम नहीं ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन, नेचर लवर्स जरूर जाएं

आज विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरुक करना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में 5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया था।

World Environment Day

World Environment Day

आज विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरुक करना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में 5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया था। नेचर लवर्स अक्सर ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं जहां की खूबसूरती और हरियाली आपका मन मोह ले। ऐसे में अगर आप भी इस विश्व पर्यावरण दिवस कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं तो इन टूरिस्ट डेस्टिनेश पर जा सकते हैं।
वैली ऑफ फ्लावर, उत्तराखंड
वैली ऑफ फ्लावर एक बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। इसकी स्थापना 1982 में की गई थी। वैली ऑफ फ्लावर अपने अल्पाइन फूलों के मैदानों और खूबसूरत वनस्पतियों की वैरायटी के लिए जाना जाता है। ऑर्किड, पॉपीज, प्रिमुला, गेंदा, डेज़ी और एनीमोन समेत कई तरह के खूबसूरत और खुशबूदार फूल यहां देखने को मिलते हैं।
लोकटक झील, मणिपुर
यह झील दुनिया भर में सबसे पॉपुलर टूरिस्ट स्पॉट्स में से एक है। यह एक मीठे पानी की झील है। बारिश के मौसम में इस जगह की सतह क्षेत्र 250 वर्ग किमी से लेकर 500 वर्ग किमी तक हो जाती है।
लोनार झील, महाराष्ट्र
इस जगह को नेशनल जीओ-हेरिटेज स्मारक के रूप में जाना जाता है। इस झील का निर्माण उल्का पिंड के टकराने से हुआ था। लोनार झील को वन्य जीव अभ्यारण्य घोषित किया जा चुका है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited