Places to Visit in Chaitra Navratri: इस बार की चैत्र नवरात्रि बनेगी स्पेशल, घरवालों के साथ इन 5 जगहों पर जरूर करें विजिट

Best Places to Visit in Chaitra Navratri 2024: अगर आप इस महीने चैत्र नवरात्रि के मौके पर कहीं फैमिली के साथ घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आपको इस बार जरूर जाना चाहिए।

Places to visit in Navratri, Chaitra Navratri 2024, Chaitra Navratri

Places to Visit in Chaitra Navratri: चैत्र नवरात्रि पर घरवालों के साथ इन 5 जगहों पर जरूर करें विजिट।

Best Places to Visit in Chaitra Navratri 2024: भारतीय संस्कृति में त्योहारों (Indians Festivals) का बहुत महत्व है। देश में करीब-करीब हर महीने कई सारे त्योहार (Festivals in India) आते हैं। नवरात्रि (Navratri 2024) ऐसा ही एक त्योहार है, जिसे पूरे देश में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। नौ दिन का ये त्योहार पूरी तरह से मां दुर्गा को समर्पित है। इस साल चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2024) की शुरुआत 9 अप्रैल से हो रही है। नवरात्रि के मौके पर लोग अपने परिवार संग घूमने का भी प्लान करते हैं। आज इसी को लेकर हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप घूमने (Best Places to visit in Navratri) के लिए जा सकते हैं।

नवरात्रि में घूमने की ये हैं बढ़िया जगह (Best Places to visit in Navratri)

अहमदाबाद (Ahmedabad)
गुजरात की राजधानी अहमदाबाद अपने भव्य नवरात्रि के लिए फेमस है। यहां की नवरात्रि खासतौर से गरबा और डांडिया रास डांस के लिए फेमस है। देश ही नहीं, विदेशों से भी लोग नवरात्रि में यहां आते हैं। आप भी इस बार चैत्र नवरात्रि के मौके पर यहां पूरे परिवार संग आने का प्लान बनाएं।
दिल्ली (Delhi)
देश की राजधानी दिल्ली में भी नवरात्रि का त्योहार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। नवरात्रि के मौके पर यहां सांस्कृतिक गतिविधियों, गरबा नाइट्स और डांडिया रास डांस के साथ नवरात्रि मनाई जाती है। चैत्र नवरात्रि पर आप भी दिल्ली में नवरात्रि को बड़े ही धूमधाम के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं।
मुंबई (Mumbai)
मायानगरी मुंबई में भी नवरात्रि का त्योहार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। नवरात्रि के त्योहार के दौरान खासतौर से मुंबई यात्रियों के लिए स्वर्ग बन जाता है। इस महीने चैत्र नवरात्रि के मौके पर आप अपने माता-पिता के साथ मुंबई का प्लान कर सकते हैं।
वाराणसी (Varanasi)
वाराणसी में नवरात्रि बड़े उत्साह के साथ मनाई जाती है। इस दौरान लोग गंगा के घाटों पर पारंपरिक डांडिया और गरबा डांस करते हैं। इस दौरान मंदिरों को भी खूबसूरती से सजाया जाता है। साथ ही यहां पर कई सारे पंडाल भी है। 9 अप्रैल से शुरू हो रहे चैत्र नवरात्रि के मौके पर आप यहां अपने पूरे परिवार के साथ आने का प्लान कर सकते हैं।
जम्मू (Jammu)
नवरात्रि के मौके पर माता के भक्त भारी संख्या में जम्मू भी जाते हैं। जम्मू में माता वैष्णो देवी जी का मंदिर है, नवरात्रि के दौरान यहां मेला लग जाता है। देश ही नहीं, विदेशों से भी भारी संख्या में माता के भक्त यहां आते हैं। इस बार चैत्र नवरात्रि के मौके पर आप अपने पूरे परिवार के साथ यहां आकर माता के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited