Chamoli Places to Visit: औली से लेकर फूलों की घाटी तक, चमोली के आसपास घूमने की ये हैं बेस्ट और सुंदर जगहें

Chamoli Places to Visit: चमोली में घूमने के लिए कई पर्यटन स्थल, मंदिर और अन्य खूबसूरत जगहें हैं, जहां उत्तराखंड की सुंदरता का आनंद लेने के लिए हर साल हजारों पर्यटक आते हैं। सिर्फ चमोली ही नहीं उसके आसपास भी घूमने की कई सारी जगहें हैं, जहां आप आसानी से जा सकते हैं।

Chamoli, Chamoli Places to Visit, Tourist Places

Chamoli Places to Visit: चमोली के आसपास ये हैं घूमने की बेस्ट जगहें।

Chamoli Places to Visit: घूमने के लिहाज से उत्तराखंड (Uttarakhand) देश में सबसे फेवरेट जगहों में से एक है। यहां आपको घूमने (Travel) के काफी अलग-अलग ऑप्शन मिलेंगे। यहां घूमने की एक ऐसी ही जगह है, जिसको सब चमोली (Chamoli) नाम से जानते हैं। दरअसल चमोली उत्तराखंड (Uttarakhand Tourism) का एक खूबसूरत जिला है, जहां हिंदुओं के पवित्र मंदिर स्थित हैं। चमोली गढ़वाल क्षेत्र में आता है। चमोली में घूमने (Tourist Places in Chamoli) के लिए कई पर्यटन स्थल, मंदिर और अन्य खूबसूरत जगहें हैं, जहां उत्तराखंड की सुंदरता का आनंद लेने के लिए हर साल हजारों पर्यटक आते हैं। सिर्फ चमोली ही नहीं उसके आसपास भी घूमने की कई सारी जगहें हैं, जहां आप आसानी से जा सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको चमोली के आसपास घूमने (Chamoli Places to Visit) की ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको चमोली आने पर जरूर जाना चाहिए।

चमोली के आसपास घूमने की ये हैं सुंदर और बढ़िया जगहें (Tourist Places Near Chamoli)

बद्रीनाथ (Badrinath)
बद्रीनाथ देश के पवित्र मंदिरों और सबसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों में से एक है, जो उत्तराखंड के पवित्र 'चार धाम' का एक हिस्सा है। ये अत्यंत महत्वपूर्ण धार्मिक महत्व वाले प्राचीन हिंदू मंदिरों में से एक है। बद्रीनाथ धाम में भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और इसीलिए इसे विष्णुधाम भी कहा जाता है। बद्रीनाथ धाम से जुड़ी मान्यता के अनुसार इस धाम की स्थापना सतयुग में हुई थी। घूमने के लिए चमोली आने पर आपको बद्रीनाथ जरूर आना चाहिए। बद्रीनाथ धाम साल के करीब 6 महीने खुला रहता है और भारी बर्फबारी के कारण करीब 6 महीने बंद रहता है।
फूलों की घाटी (Valley of Flowers)
फूलों की घाटी चमोली का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। जून से सितंबर के बीच की अवधि के दौरान फूलों की घाटी अलग-अलग प्रकार के रंग-बिरंगे फूलों से ढक जाती है, जिन्हें आप केवल हिमालय के ऊपरी इलाकों में ही देख सकते हैं। ब्रह्मकमल जैसे दुर्लभ फूल, जो पूरे साल में केवल एक रात के लिए खिलते हैं, फूलों की घाटी में साफ देखे जा सकते हैं। किंवदंतियों के अनुसार भगवान हनुमानजी फूलों की घाटी से संजीवनी बूटी लेकर आए थे। चमोली के आसपास घूमने की ये बढ़िया और सबसे सुंदर जगहों में से एक है।
औली (Auli)
औली भारत की स्कीइंग राजधानी है। सर्दियों के महीनों के दौरान औली बर्फ से ढकी रहती हैं और तब यहां स्कीइंग करना सबसे रोमांचकारी काम है। औली ट्रैकिंग के लिए बहुत अच्छा है। औली से नंदा देवी, मन पर्वत, माउंट कामेट की चोटियां देखी जा सकती हैं। आप जोशीमठ से सड़क मार्ग से या केबल कार के जरिए औली पहुंच सकते हैं। ताजा बर्फबारी के बाद औली सबसे अच्छा दिखता है। चमोली आने पर आपको औली जरूर आना चाहिए। आप यहां अपनी फैमिली, फ्रेंड्स के साथ आ सकते हैं।
हेमकुंड साहिब (Hemkund Sahib)
हेमकुंड साहिब उत्तराखंड के सबसे पवित्र गुरुद्वारों में से एक है और ये चमोली जिले में स्थित है। ये दुनिया का एकमात्र पंचकोणीय आकार का गुरुद्वारा है। यहां हर जगह बर्फीले पहाड़ हैं और इन पहाड़ों पर आप ग्लेशियर देख सकते हैं। हेमकुंड झील गुरुद्वारे के पास एक हिमनदी झील है। हेमकुंड साहिब चमोली के सबसे फेमस ट्रैकिंग स्थानों में से एक है। पर्यटक आमतौर पर हेमकुंड साहिब और फूलों की घाटी एक साथ देखने आते हैं। हेमकुंड साहिब का ट्रेक उत्तराखंड के सबसे यादगार ट्रेक में से एक है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited