Chandigarh Places to Visit: चंडीगढ़ आने पर जरूर घूमें ये खास 4 जगहें, बार-बार आने का करेगा मन

Chandigarh Places to Visit: चंडीगढ़ की गिनती देश के सुंदर शहरों में होती है। अगर आप चंडीगढ़ घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि चंडीगढ़ आने पर कहां-कहां घूमने के लिए जा सकते हैं।

Chandigarh Places to Visit, Chandigarh, Tourist Places in Chandigarh

Chandigarh Places to Visit: चंडीगढ़ आने पर जरूर घूमें ये खास 4 जगहें।

Chandigarh Places to Visit: देश में अगर सुंदर शहरों की गिनती की जाती है तो उसमें चंडीगढ़ (Chandigarh) का नाम जरूर होता है। यहां लोग घूमने (Travel) के साथ ही यहीं पर बसना भी चाहते हैं। यहां का मौसम (Weather) आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। देश के सभी राज्यों से लोग इस सुंदर शहर को देखने के लिए आते हैं। चंडीगढ़ (Tourist Places in Chandigarh) के बारे में खास बात ये भी है कि ये हरियाणा के साथ-साथ पंजाब की भी राजधानी है। यहां घूमने (Places to visit in Chandigarh) की इतनी सारी जगहें हैं कि आप यहां आने के बाद बोर नहीं होंगे। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि यहां आने पर आप घूमने के लिए कहां-कहां जा सकते हैं।

चंडीगढ़ में घूमने की ये हैं खास जगहें (Tourist Places in Chandigarh)

रोज गार्डन (Rose Garden)
गुलाबों से भरा रोज गार्डन 30 एकड़ में फैला हुआ है। रोज गार्डन जाकिर हुसैन को समर्पित है, जो भारत के पूर्व राष्ट्रपति थे। इस गार्डन की सबसे अनोखी विशेषता ये है कि यहां 1500 से अधिक प्रकार की गुलाब की प्रजातियां लगाई गई हैं। पूरे भारत से गुलाब को इकट्ठा कर यहां लगाए गए हैं। चंडीगढ़ आने पर आपको यहां जरूर आना चाहिए।
रॉक गार्डन (Rock Garden)
चंडीगढ़ का रॉक गार्डन निस्संदेह चंडीगढ़ के घूमने लायक स्थानों में पहले नंबर पर आता है। रॉक गार्डन पूरी तरह से नेक चंद द्वारा बनाया गया एक ओपन-एयर आर्ट इंस्टालेशन है। इस गार्डन में आप जो भी मूर्तियां देखेंगे, वे औद्योगिक और शहरी अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग करके बनाई गई हैं। वीकेंड में यहां लोगों की काफी ज्यादा भीड़ रहती है।
सुखना झील (Sukhna Lake)
सुखना झील चंडीगढ़ के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। चंडीगढ़ की अधिकांश चीज़ों की तरह इस आर्टिफिशियल झील की सुंदरता भी देखने लायक है। शाम बिताने के लिए सुखना झील आदर्श स्थान है। इस झील से सूर्यास्त देखना एक अद्भुत दृश्य है। घूमने के लिए चंडीगढ़ आने पर आपको यहां जरूर आना चाहिए।
टैरेस्ड गार्डन (Terraced Garden)
टैरेस्ड गार्डन पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए चंडीगढ़ में घूमने के लिए टॉप जगहों में से एक है। ये हरा-भरा गार्डन खूबसूरत फूलों से भरा है, जो आपकी आंखों को सुकून देंगे। टेरेस्ड गार्डन परिवार और दोस्तों के साथ मौज-मस्ती के लिए एक शानदार जगह है। आप अपनी गर्मियों की ठंडी शाम को बेहतरीन बनाने के लिए यहां आ सकते हैं। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और एकांत की तलाश में हैं, तो टेरेस्ड गार्डन आपके लिए एकदम बढ़िया जगह है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited