Gujarat Places to Visit: स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से लेकर कच्छ तक, ये हैं गुजरात में घूमने की बढ़िया और सुंदर जगहें

Gujarat Places to Visit: गुजरात में देखने के लिए इतनी सारी जगहें हैं कि एक महीने की छुट्टी भी पूरी नहीं होगी। गुजरात में देखने लायक शानदार जगहों ने राज्य को विश्व मानचित्र पर 'असाधारण' स्थान पर ला दिया है।

Gujarat Tourist Places, Gujarat Places to Visit, Gujarat

Gujarat Places to Visit: गुजरात में घूमने की बढ़िया और सुंदर जगहें।

Gujarat Places to Visit: देश में हर राज्य में घूमने (Travel) के लिए काफी सारी जगहें हैं। घूमने के लिए एक ऐसा ही राज्य है गुजरात (Gujarat)। गुजरात में घूमने (Tourist Places in Gujarat) की कई सारी सुंदर और बढ़िया जगहें हैं। गुजरात (Gujarat Places to Visit) में देखने के लिए इतनी सारी जगहें हैं कि एक महीने की छुट्टी भी पूरी नहीं होगी। गुजरात में देखने लायक शानदार जगहों ने राज्य को विश्व मानचित्र पर 'असाधारण' स्थान पर ला दिया है। अगर आप गुजरात घूमने का प्लान कर रहे हैं, या भविष्य में आने का प्लान है तो ये खबर आपको काम की है। आज हम आपको गुजरात की ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आपको घूमने (Tourist Places in Gujarat) के लिए जरूर जाना चाहिए।

गुजरात में घूमने की जगहें (Tourist Places in Gujarat)

गिर नेशलन पार्क (Gir National Park)
गुजरात के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है गिर नेशनल पार्क। गिर नेशलन पार्क भारत की एकमात्र ऐसी जगह है, जहां एशियाई शेर रहते हैं। साथ ही आप चिंकारा, हिरन, सांभर, जंगली सूअर, धारीदार लकड़बग्घा, सियार आदि यहां देख सकते हैं। गिर नेशनल पार्क सोमनाथ और जूनागढ़ के पास है। गुजरात आने पर आपको यहां जरूर आना चाहिए।
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity)
भारतीय स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा (182 मीटर ऊंची) स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के आकार से दोगुनी है। इस प्रतिमा का नाम स्टैच्यू ऑफ यूनिटी है। प्रतिमा के आसपास के क्षेत्र को पूरे परिवार के आनंद के लिए एक व्यापक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया गया है। गुजरात आने वाला हर टूरिस्ट स्टैच्यू ऑफ यूनिटी जरूर जाता है। अगर आप भी गुजरात आते हैं तो आपको स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने जरूर जाना चाहिए।
सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple)
जूनागढ़ जिले में स्थित सोमनाथ मंदिर को भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। सोमनाथ समुद्र के किनारे एक अद्भुत स्थान पर स्थित है। यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं। शांत और शांत दृश्य सोमनाथ का एक और मुख्य आकर्षण है। सोमनाथ मंदिर गुजरात का गौरव है और इसके पर्यटन और यात्रा उद्योग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ऐसा माना जाता है कि सोम या चंद्रमा भगवान ने मूल रूप से भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए मंदिर का निर्माण किया था। गुजरात आने का ट्रैवल प्लान बनाते समय सोमनाथ मंदिर को जरूर लिस्ट में शामिल करना चाहिए।
कच्छ (Kutch)
गुजरात में घूमने की बढ़िया जगहों में से एक है कच्छ। कच्छ भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित है और आप यहां से पाकिस्तान के कुछ हिस्सों को देख सकते हैं। कच्छ की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान नवंबर से फरवरी तक है। पूर्णिमा की रात यहां की सुंदरता को निहारना एक अद्भुत अनुभव है। हर साल नवंबर से फरवरी तक आयोजित होने वाले रण उत्सव के लिए भी प्रसिद्ध कच्छ के रण में आप संगीत, संस्कृति, नृत्य और ऊंट गाड़ी की सवारी, राइफल शूटिंग, सांस्कृतिक शो, स्पा उपचार जैसी विभिन्न गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited