Jaipur Places to Visit: जयपुर में घूमने को लेकर नहीं होंगे बोर, जरूर घूमें ये 4 स्पेशल महल और किले

Jaipur Places to Visit: राजस्थान की राजधानी जयपुर घूमने के बेस्ट ऑप्शंस में से एक है। यहां आपको घूमने के कई सारे ऑप्शंस मिलेंगे। वीकेंड में आप घूमने के लिए जयपुर जा सकते हैं। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि आप जयपुर में कहां-कहां जा सकते हैं।

Hawa Mahal, ​Jaipur Places to Visit, Tourist Places in Jaipur

Jaipur Places to Visit: जयपुर में घूमने को लेकर नहीं होंगे बोर।

Jaipur Places to Visit: पिछले कुछ सालों में लोग काफी ज्यादा घूमने (Travel) लगे हैं। वीकेंड (Weekend) आने से पहले ही लोग कहीं न कहीं घूमने का प्लान बना लेते हैं और फिर वीकेंड पर चल पड़ते हैं मस्ती करने। वैसे तो देश में घूमने की काफी सारी जगहें हैं, लेकिन राजस्थान (Rajasthan Tourism) काफी ज्यादा स्पेशल है। दरअसल राजस्थान (Tourist Places in Rajasthan) में आपको घूमने के कई सारे ऑप्शन मिलते हैं। अगर आप भी इस वीकेंड कहीं घूमने जाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काफी काम की है। दरअसल राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur Tourist Places) घूमने के बेस्ट ऑप्शंस में से एक है। हर साल यहां देश ही नहीं विदेशों से भी टूरिस्ट (Tourist) आते हैं। जयपुर (Tourist Places in Jaipur) में आपको घूमने के कई सारे ऑप्शन मिलेंगे। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि आप जयपुर आने पर कहां-कहां घूमने (Best Tourist Destinations in Jaipur) के लिए जा सकते हैं।

जयपुर में घूमने की ये हैं बेस्ट जगहें (Best Tourist Places in Jaipur)

हवा महल (Hawa Mahal)
हवाओं के महल के नाम से फेमस हवा महल जयपुर में देखने लायक सबसे अच्छी जगहों में से एक है। हवा महल और झिलमिलाते शहर के मनोरम दृश्य आंखों को सुकून देते हैं। हवा महल जयपुर की मुख्य सड़क बड़ी चौपड़ के चौराहे पर स्थित है। इसे जयपुर की सिग्नेचर बिल्डिंग माना जाता है। वीकेंड में यहां काफी भीड़ रहती है।
जयगढ़ किला (Jaigarh Fort)
जयगढ़ किला जयपुर का सबसे शानदार किला है। यह जयवना तोप के लिए प्रसिद्ध है, जो दुनिया की सबसे बड़ी तोप मानी जाती है। जयगढ़ किला 1726 में सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा आमेर किले की सुरक्षा के लिए बनवाया गया था। इसे विजय का किला भी कहा जाता है क्योंकि इसे कभी भी जीता नहीं गया है। जयगढ़ कंटीली झाड़ियों से ढकी पहाड़ियों के बीच स्थित है।
जल महल (Jal Mahal)
जयपुर में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जल महल। जल महल मान सागर झील के बीच में स्थित है। इस 5 मंजिला महल में पानी की सतह के नीचे 4 मंजिलें हैं जो पानी के नीचे देखने का एक अनोखा अनुभव प्रदान करती हैं। वास्तुकला मुगल और राजपूत शैलियों का मिश्रण है। वीकेंड में यहां पर्यटकों की काफी ज्यादा भीड़ रहती है।
भानगढ़ किला (Bhangarh Fort)
भानगढ़ किला जयपुर में देखने लायक सबसे अच्छी जगहों में से एक है। भानगढ़ किला एक डरावने पर्यटन स्थल के रूप में जानी जाती है। इस किले में इमारतों के खंडहर हैं और इसलिए इसका ऐतिहासिक महत्व है। यह किला दिल्ली से जयपुर के रास्ते में आता है। लोग अपनी लाइफ में कम से कम एक बार भानगढ़ किले की यात्रा का प्लान जरूर बनाते हैं। वीकेंड में यहां लोगों की काफी ज्यादा भीड़ रहती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited