Manipur Places to Visit: सिंगदा डैम से लेकर कांगला किला तक, मणिपुर में घूमने की ये हैं सुंदर और बेस्ट जगहें

Manipur Places to Visit: मणिपुर एक पर्यटन स्थल के रूप में काफी तेजी से विकसित हो रहा है। यहां हरे-भरे घास के मैदानों, पहाड़ियों, ऊबड़-खाबड़ झरनों, झरनों और सुगंधित चाय बागानों से भरपूर है। मणिपुर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल के बीच का है।

Manipur, ​Manipur Places to Visit, Tourist Places

Manipur Places to Visit: मणिपुर में घूमने की ये हैं सुंदर और बेस्ट जगहें।

Manipur Places to Visit: अगर आप घूमने (Travel) के शौकीन हैं तो आपको नॉर्थ ईस्ट के राज्यों (Northeast States) में जरूर घूमना चाहिए। नॉर्थ ईस्ट (Northeast) के सभी राज्य काफी ज्यादा सुंदर हैं। नॉर्थ ईस्ट का ऐसा ही एक राज्य है मणिपुर (Manipur)। मणिपुर में घूमने (Tourist Places in Manipur) की कई सारी और सुंदर जगहें हैं। मणिपुर एक पर्यटन स्थल के रूप में काफी तेजी से विकसित हो रहा है। यहां हरे-भरे घास के मैदानों, पहाड़ियों, ऊबड़-खाबड़ झरनों, झरनों और सुगंधित चाय बागानों से भरपूर है। मणिपुर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल के बीच का है। इस दौरान यात्रा के लिए मौसम सुहावना और आरामदायक होता है। अप्रैल से जून तक गर्मी के महीने थोड़े गर्म होते हैं। दिन के दौरान गर्मी और उमस रहती है, जबकि सुबह और देर रात सुखद बनी रहती है। आज हम आपको बताएंगे कि मणिपुर का ट्रैवल बनाते समय आपको कहां-कहां जाना (Manipur Places to Visit) चाहिए।

मणिपुर में घूमने की सुंदर और बेस्ट जगहें (Manipur Places to Visit)

सिंगदा डैम (Singda Dam)
सिंगदा डैम दुनिया का सबसे ऊंचा मिट्टी का डैम है, जो राजधानी इंफाल से 16 किलोमीटर दूर स्थित है। डैम की यात्रा सुंदर है, बैकग्राउंड में चावल के खेत और खूबसूरत हरी पहाड़ियां हैं। अपने भव्य दृश्यों और शांति के साथ ये एक पसंदीदा पिकनिक स्पॉट है। डैम से बनी झील का पानी शांत है। डैम समुद्र तल से 920 मीटर ऊपर है।
लोकतक झील (Loktak Lake)
मणिपुर की राजधानी इंफाल से 53 किलोमीटर दूर स्थित लोकतक झील मणिपुर के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है। भारत की फेमस झीलों में से एक मानी जाने वाली लोकतक में गोलाकार तैरते हुए दलदल हैं, जिन्हें स्थानीय तौर पर फुमदी कहा जाता है। मणिपुर का सेंड्रा द्वीप झील के बीच स्थित है और 300 वर्ग मीटर में फैला हुआ है, जो इसे बोटिंग, पिकनिक और फोटोग्राफी के लिए फेमस बनाता है।
मणिपुर जूलॉजिकल गार्डन (Manipur Zoological Garden)
मणिपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है मणिपुर जूलॉजिकल गार्डन। मणिपुर जूलॉजिकल गार्डन में आप वन्य जीवों को देखने के साथ ही शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं। मणिपुर जूलॉजिकल गार्डन 1976 में खोला गया था। ये राज्य के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है। 8 हेक्टेयर में फैला मणिपुर जूलॉजिकल गार्डन राजधानी इंफाल के करीब लाम्फेलपत में स्थित है और हरे-भरे पहाड़ों से घिरा हुआ है। संगाई, जंगली सूअर, हिरण, हॉग हिरण, भालू और पक्षियों की लगभग 55 प्रजातियों समेत कई सामान्य और दुर्लभ जीव इस जगह को अपना घर कहते हैं।
कांगला किला (Kangla Fort)
कांगला किला इंफाल नदी के करीब स्थित है। कांगला किला नोंगडा लैरेन पखांगबा से लेकर महाराजा कुलचंद्र तक अलग-अलग मणिपुर राजाओं की प्रशासनिक सीट थी। किले के अवशेष मणिपुर के समृद्ध इतिहास और विरासत की बात करते हैं। मंदिरों, गढ़ों और राज्याभिषेक कक्षों से युक्त कांगला किला मणिपुर में इतिहास प्रेमियों, फोटोग्राफरों और वास्तुकला के प्रति उत्साही लोगों के बीच एक पसंदीदा पर्यटक स्थल है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited