Pithoragarh Places to Visit: 'उत्तराखंड का छोटा कश्मीर' में हैं जन्नत जैसी जगहें, आने पर इन 4 सुंदर जगहों पर जरूर करें विजिट

Pithoragarh Places to Visit: पिथौरागढ़अपनी खूबसूरत ऊंची घाटी के लिए प्रसिद्ध है और इसे 'उत्तराखंड का छोटा कश्मीर' कहा जाता है। कई यात्रा प्रेमी यहां ट्रैकिंग और कैंपिंग के लिए आते हैं। पिथौरागढ़ में कई मंदिर हैं जिन्हें अवश्य देखना चाहिए। आज हम आपको यहां घूमने की कुछ जगहों के बारे में बता रहे हैं।

Pithoragarh, ​Pithoragarh Places to Visit, Tourist Places in ​Pithoragarh

Pithoragarh Places to Visit: 'उत्तराखंड का छोटा कश्मीर' में हैं जन्नत जैसी जगहें।

Pithoragarh Places to Visit: देवभूमि उत्तराखंड (Uttarakhand) में घूमने के कई सारे ऑप्शंस हैं। ऐसे ही एक ऑप्शन है पिथौरागढ़ (Pithoragarh Places to Visit)। पिथौरागढ़ (Tourist Places in Pithoragarh) उत्तराखंड के कुमाऊं में स्थित एक सुंदर जिला है। तिब्बत और नेपाल की सीमाएं पिथौरागढ से लगती हैं। पिथौरागढ़ से नंदा देवी, पंचाचूली और चंडाक पहाड़ी की बर्फ से ढकी चोटियों का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए पिथौरागढ़ एक विश्राम स्थल है। पिथौरागढ़ में घूमने के कई सारे ऑप्शन है। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि यहां आने पर आप घूमने (Places to Visit in Pithoragarh) के लिए कहां-कहां जा सकते हैं।

पिथौरागढ़ और उसके आसपास घूमने की जगहें (Tourist Places in Pithoragarh)

पिथौरागढ़ किला (Pithoragarh Fort)
पिथौरागढ़ किला पिथौरागढ़ में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। गोरखाओं ने 1789 में पिथौरागढ पर कब्ज़ा करने के बाद पिथौरागढ किले को बनवाया था। पिथौरागढ़ किला एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और अब आप केवल किले के खंडहर देख सकते हैं। यहां से आप पिथौरागढ़ किले से आसपास की घाटी के सुंदर दृश्य देख सकते हैं।
काफिनी ग्लेशियर ट्रेक (Kafni Glacier Trek)
काफिनी ग्लेशियर पिथौरागढ़ के पास एक ट्रैकिंग जगह है। काफिनी ग्लेशियर ट्रेक उत्तराखंड के शानदार ट्रेक में से एक है। काफिनी ग्लेशियर नंद कोट पर्वत शिखर के नीचे एक ग्लेशियर है और पिंडारी ग्लेशियर के बाईं ओर है। ट्रैकिंग का रास्ता गांवों, घने जंगलों, नदी झरनों और हरी-भरी घाटियों से होकर गुजरता है। काफिनी ग्लेशियर ट्रेक करने का बढ़िया समय अप्रैल, जून, सितंबर, अक्टूबर और नवंबर का है।
मुनस्यारी (Munsiyari)
मुनस्यारी उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। मुनस्यारी से आप नंदा देवी, नंदा कोट और पंचाचूली चोटियों के आकर्षक दृश्य देख सकते हैं। मुनस्यारीसे आप नामिक, रालम और मिलम ग्लेशियरों के लिए ट्रेक पर जा सकते हैं। मुनस्यारी में बिर्थी फॉल्स और माहेश्वरी कुंड जैसे कई पर्यटन स्थल हैं।
आदि कैलाश (Adi Kailash)
आदि कैलाश पिथौरागढ़ में एक बर्फ से ढकी पर्वत चोटी है। इसे छोटा कैलाश भी कहा जाता है और ये पंच कैलाश यात्रा का हिस्सा है। आदि कैलाश ट्रेक उत्तराखंड के सबसे अच्छे ट्रेक में से एक है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited