Vaishno Devi Places to Visit: वैष्णो देवी मंदिर के आसपास ये हैं घूमने की सुंदर जगहें, जुलाई-अगस्त में ऐसा रहता है मौसम

Vaishno Devi Places to Visit: माता वैष्णो देवी मंदिर आप साल के किसी भी महीने में आ सकते हैं। माता वैष्णो देवी मंदिर आने के बाद आसपास भी घूम सकते हैं। मंदिर के आसपास भी घूमने की कई सारी जगहें हैं, जहां आप जा सकते हैं।

Vaishno Devi, Vaishno Devi Places to Visit, Tourist Places

Vaishno Devi Places to Visit: वैष्णो देवी के आसपास घूमने की जगहें।

Vaishno Devi Places to Visit: घूमने (Travel) के लिए कई बार हम मंदिर (Temple) भी जाते हैं। देश में मंदिरों की काफी ज्यादा संख्या है। माता वैष्णो देवी मंदिर (Mata Vaishno Devi Temple) जम्मू और कश्मीर समेत देश के सबसे धार्मिक स्थानों में से एक है। यहां हर साल दुनियाभर से लाखों श्रद्धालु आते हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार वैष्णो देवी को तीन देवियां कहा जाता है - महासरस्वती, महालक्ष्मी और महाकाली। देवी दुर्गा को समर्पित इस मंदिर में एक पवित्र गुफा भी है, जो एक लोकप्रिय धार्मिक स्थल है। कई लोग इस कठिन धार्मिक यात्रा पर जाते हैं, जो लगभग 13 किलोमीटर है। पैदल यात्रा करीब 6 से 9 घंटे में पूरी होती है। पैदल चलने के अलावा आप हेलीकॉप्टर या घोड़े से भी मंदिर तक पहुंच सकते हैं। यहां आप साल के किसी भी महीने में आ सकते हैं। माता वैष्णो देवी मंदिर आने के बाद आसपास भी घूम सकते हैं। मंदिर के आसपास भी घूमने की कई सारी जगहें हैं, जहां आप जा सकते हैं। आज हम इसी को लेकर ऐसी ही कुछ जगहों (Vaishno Devi Places to Visit) के बारे में बताएंगे, जहां आपको जरूर जाना चाहिए। साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि जुलाई और अगस्त में यहां का मौसम कैसा होता है।

माता वैष्णो देवी मंदिर के आसपास घूमने की जगहें (Places To Visit near Mata Vaishno Devi Temple)

अर्धकुवारी (Ardhkuwari)
अर्धकुवारी वैष्णो देवी के पास घूमने लायक प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। कहा जाता है कि अर्धकुवारी की गुफाओं में एक देवता निवास करते थे। ये एक ऐतिहासिक स्थल माना जाता है और वैष्णो देवी के मुख्य मंदिर की ओर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए एक प्रसिद्ध पड़ाव है। ये गुफा 50 फीट से अधिक लंबी है और जम्मू-कश्मीर में सबसे अधिक देखे जाने वाले धार्मिक स्थलों में से एक है। वैष्णो देवी आने पर आपको यहां जरूर आना चाहिए।
भैरवनाथ मंदिर (Bhairavnath Temple)
भैरवनाथ मंदिर एक और प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जहां तीर्थयात्री अपनी वैष्णो देवी यात्रा पर जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर की यात्रा महत्वपूर्ण है, अन्यथा आपकी पूरी वैष्णो देवी यात्रा अधूरी रह जाएगी। किंवदंतियों के अनुसार बाबा भैरवनाथ को मां वैष्णो देवी ने यहीं मारा था, बाद में मां ने उन्हें माफ कर दिया और मंदिर उन्हें समर्पित कर दिया। वैष्णो देवी आने पर आपको यहां जरूर जाना चाहिए।
कटरा (Katra)
वैष्णो देवी के पास घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटक और धार्मिक स्थानों में से एक कटरा है। इसे वैष्णो देवी तीर्थ का प्रवेश द्वार भी माना जाता है। ये त्रिकुटा पर्वत की तलहटी में बसा एक छोटा सा समुदाय है। ये वैष्णो देवी के तीर्थ स्थलों की यात्रा के शुरुआती बिंदु के रूप में प्रसिद्ध है। कटरा की यात्रा के लिए मार्च से अक्टूबर सबसे अच्छे महीने हैं।
जम्मू (Jammu)
जम्मू एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जिसमें हर तरह के यात्रियों के लिए बहुत कुछ है। वैष्णो देवी यात्रा के दौरान आते या जाते समय आपको जम्मू जरूर जाकर घूमना चाहिए। फ्लाइट से वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले लोगों के लिए जम्मू एंट्री प्वाइंट होता है। जम्मू अपने प्राकृतिक वैभव, बर्फ से ढके पहाड़ों, प्रचुर वन्य जीवन, उत्कृष्ट स्मारकों, मेहमाननवाज़ लोगों और स्थानीय हस्तशिल्प के लिए विश्व प्रसिद्ध है। जम्मू में फेमस महाकाली मंदिर भी है, जिसे वैष्णो देवी मंदिर के बाद दूसरा माना जाता है।

वैष्णो देवी जाने के लिए कैसा है जुलाई-अगस्त का समय (How is the time of July-August to visit Vaishno Devi)
वैष्णो देवी की यात्रा के लिए मार्च-जुलाई का महीना सबसे अच्छा समय है, क्योंकि इन महीनों के दौरान बहुत अधिक ठंड नहीं होती है और न ही इतनी बारिश होती है। हालांकि आप पूरे साल भर वैष्णो देवी की यात्रा कर सकते हैं। वहीं जनवरी और फरवरी के महीने सबसे ठंडे होते हैं और तब यहां सबसे कम भीड़ देखी जाती है। इसके अलावा अगस्त-सितंबर में कुछ बारिश होती है, लेकिन आप मौसम देखकर यात्रा कर सकते हैं। अक्टूबर-नवंबर फिर से मंदिर के सुखद और दर्शन के लिए बढ़िया हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited