भारत की 5 जगहें जो इस मौसम में घूमने के लिए हैं स्वर्ग, जहां मिलेगा सुकून और सुंदरता का संगम

Best tourist places in india to visit in september: सितंबर के इस महीने में अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर ये 5 जगहें इस मौसम के हिसाब से आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट हो सकती हैं। इन जगहों पर आप ना केवल आनंददायक यात्रा का लुत्फ उठा सकते हैं बल्कि ये जगहें आपको शांति का भी एहसास कराएंगी।

Best tourist places in india

Best tourist places in india

Best tourist places in india to visit in september: सिंतबर के इस महीने में भारत में घूमने के लिए ऐसी तमाम जगह हैं जो मौसम के हिसाब से बिल्कुल परफेक्ट हैं। पर्यटक इस समय ऐसे स्थान की तलाश में रहते हैं जहां पर वो शांत और ठंडे मौसम का भरपूर आनंद ले सके। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने की कोशिश करेंगे ऐसे सभी स्थानों के बारे में जहां इस समय मौसम बेहद आनंददायक और यात्रा के लिए उपयुक्त है। आप अपनी सहूलियत के हिसाब से इनमें से किसी भी स्थान की यात्रा की योजना बना सकते हैं-
महाराष्ट्र: महाराष्ट्र के लोकप्रिय हिल स्टेशन महाबलेश्वर में इस समय का मौसम बेहद सुहावना और दिल को सुकून देने वाला होता है। महाबलेश्वर अपनी सुंदरता, हरी-भरी पहाडियों, जंगलों, पर्वतों और झरनों के लिए जाना जाता है। अगर आप भीड़भाड़ से दूर शांति और प्रकृति के बीच समय बिताना चाहते हैं तो यह स्थान आपके लिए परफेक्ट होगा।
उत्तर पूर्व भारत: यहां पर आप मेघालय की राजधानी शिलांग की यात्रा कर सकते हैं जो अपनी समृद्ध संस्कृति के अलावा हरी-भरी पहाड़ियों, झरनों और झीलों के लिए प्रसिद्ध है। शिलांग का मौसम पूरे साल ही खुशनुमा रहता है जो प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। इसके अलावा आप गंगटोक, सिक्किम की यात्रा कर सकते हैं जहां पर आप बर्फ से ढके कंचनजंगा के नज़ारे और प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठा सकते हैं।
केरल: 'गॉडस ओन कंट्री' के नाम से मशहूर केरल का मौसम इस टाइम घूमने के लिए परफेक्ट है। हरी-भरी पहाड़ियों और ठंडी हवा के साथ अगर आप चाय के बागानों का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो केरल में स्थित मुन्नार की यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा आप अलाप्पुझा (एलेप्पी) में हाउसबोट में रहने का अनूठा अनुभव भी कर सकते हैं।
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह: स्कूबा डाइविंग, मरीन लाइफ और साफ समुद्र तट का आनंद लेने के लिए आप अंडमान का रुख कर सकते हैं। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में स्थित हैवलॉक द्वीप और राधानगर बीच इस समय घूमने के लिए परफेक्ट हैं।
राजस्थान: गुलाबी शहर के नाम से मशहूर जयपुर का मौसम इस टाइम काफी ज्यादा सुहावना रहता है। जयपुर में आप महलों, किलों के अलावा खूबसूरत बाजारों का आनंद ले सकते हैं। वहीं आप थार के रेगिस्तान में ऊंट सफारी और कैंपिंग का मजा भी ले सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited