Best Places Near Gangotri: गोमुख, तपोवन, हर्षिल... गंगोत्री के आसपास घूमने की ये जगह हैं बेहद सुंदर, देखने को मिलेंगे स्वर्ग जैसे नजारे

Places Near Gangotri: गंगोत्री धाम के आसपास घूमने के लिए बेहद सुंदर-सुंदर जगह है। अगर आप चारधाम की यात्रा के दौरान गंगोत्री पहुंचते हैं, तो आज हम आपको यहां घूमने की कुछ फेमस जगहों के बारे में बता रहे हैं... जहां आपको जरूर जाना चाहिए। गंगोत्री धाम के कपाट 10 मई से खुल रहे हैं।

Best Places Near Gangotri, Harsil, Chardham Yatra 2024

Best Places Near Gangotri: गंगोत्री के आसपास घूमने की ये जगह हैं बेहद सुंदर।

Tourist Places Near Gangotri: उत्तराखंड की चारधाम यात्रा (Uttarakhand Chardham Yatra) 10 मई से शुरू हो रही है। चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) में गंगोत्री धाम (Gangotri Dham) दूसरा पड़ाव है। गंगोत्री (Gangotri) धाम के कपाट भी 10 मई से खुलने जा रहे हैं। गंगोत्री धाम के लिए आपको कोई पैदल यात्रा नहीं करनी होती है और आप यहां आसानी से पहुंच (How to reach Gangotri) सकते हैं। गंगोत्री के आसपास भी घूमने की कई सुंदर-सुंदर जगह (Best Places Near Gangotri) है, जहां आपको घूमने (Travel) के लिए जरूर जाना चाहिए। आज हम आपको गंगोत्री के आसपास घूमने की कुछ ऐसी जगहों (Places Near Gangotri) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको गंगोत्री आने पर जरूर जाना चाहिए।

गंगोत्री के आसपास घूमने की बढ़िया जगह (Best Tourist Places Near Gangotri)

गोमुख (Gaumukh)
गंगोत्री के आसपास घूमने के लिए गोमुख बढ़िया जगह है। गंगोत्री से गोमुख की दूरी 19 किलोमीटर है। गौमुख भागीरथी नदी का स्रोत है। गोमुख बढ़िया ट्रैकिंग स्थलों में से एक है। 13,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित गोमुख देश का दूसरा सबसे बड़ा ग्लेशियर है।
काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple)
गंगोत्री के आसपास घूमने की जगहों में आप काशी विश्वनाथ मंदिर जा सकते हैं। भागीरथी नदी के तट पर स्थित भगवान शिव को समर्पित काशी विश्वनाथ मंदिर सबसे फेमस मंदिरों में से एक है। मंदिर में शिव लिंगम 56 सेंटीमीटर ऊंचा है और इसका मुख दक्षिण की ओर झुका हुआ है।
पांडव गुफा (Pandav Gufa)
पांडव गुफा गंगोत्री के आसपास घूमने की बढ़िया जगहों में से एक है। गंगोत्री से महज 1.5 किलोमीटर की पैदल यात्रा के बाद यहां पहुंचा जा सकता है। माना जाता है कि पांडव गुफा वही जगह है, जहां पांडवों ने कैलाश धाम जाते समय तपस्या की थी। पांडव गुफा के आसपास आप ऊंची-ऊंची हिमालय की चोटियां, हरे-भरे पहाड़ी इलाके और जंगल देखने को मिलेंगे।
हर्षिल (Harsil)
हर्षिल गंगोत्री के आसपास घूमने की बेहद सुंदर जगहों में से एक है। गंगोत्री से हर्षिल की दूरी 25 किलोमीटर है। हर्षिल खासतौर से राजमा और सेब के लिए फेमस है। यहां के शानदार नजारे देखकर आपको इस जगह से प्यार हो जाएगा। मानसून के अलावा आप यहां कभी भी घूमने के लिए आ सकते हैं।
तपोवन (Tapovan)
तपोवन गंगोत्री में घूमने के आसपास एक खूबसूरत जगह है। तपोवन खासकर अपने गर्म झरनों के लिए फेमस है। तपोवन आकर आप नंदा देवी समेत फेमस चोटियों की खूबसूरत झलक देख सकते हैं। गौमुख से ट्रेक करके तपोवन पहुंचा जा सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited