Tourist Places Near Mukteshwar: मुक्तेश्वर घूमने का कर रहे हैं प्लान, तो जरूर घूमें आसपास की ये 4 बेस्ट और सुंदर जगह

Tourist Places Near Mukteshwar: बीते कुछ सालों में मुक्तेश्वर में पर्यटकों की संख्या में काफी तेजी देखने को मिली है। साल के सभी महीनों में यहां पर्यटक आते हैं। मई और जून के महीने में तो पर्यटकों की संख्या में काफी ज्यादा उछाल आता है। बच्चों की गर्मी की छुट्टियों को लेकर भी यहां मई और जून के महीने में काफी भीड़ रहती हैं।

Mukteshwar, Tourist Places, Tourist Places Near Mukteshwar

Tourist Places Near Mukteshwar: मुक्तेश्वर के आसपास की ये हैं 5 बेस्ट और सुंदर जगह।

Tourist Places Near Mukteshwar: आज के समय में घूमना (Travel) एक शौक बन गया है। कोई भी इंसान बिना घूमे नहीं रह सकता। लोग हर दिन घूमने के लिए कोई न कोई जगह सर्च करते ही हैं। मई और जून के महीने में लोग घूमने की जगह सबसे ज्यादा सर्च करते हैं और फिर घूमने का प्लान बनाते हैं। घूमने की एक ऐसी ही जगह है मुक्तेश्वर (Mukteshwar)। मुक्तेश्वर घूमने के लिए बढ़िया और बेहद सुंदर जगह है। मुक्तेश्वर उत्तराखंड (Uttarakhand) के नैनीताल (Nainital) जिले में आता है।
पिछले कुछ सालों में मुक्तेश्वर में पर्यटकों की संख्या में काफी तेजी देखने को मिली है। साल के सभी महीनों में यहां पर्यटक आते हैं। मई और जून के महीने में तो पर्यटकों की संख्या में काफी ज्यादा उछाल आता है। बच्चों की गर्मी की छुट्टियों को लेकर भी यहां मई और जून के महीने में काफी भीड़ रहती हैं। दिल्ली से मुक्तेश्वर की दूरी 360 किलोमीटर है। मुक्तेश्वर के आसपास भी घूमने की कई सारी और सुंदर जगहें हैं। अगर आप मुक्तेश्वर घूमने आते हैं तो आपको इसके आसपास की जगहों पर घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए। आज हम मुक्तेश्वर के आसपास घूमने की 4 ऐसी जगहों के बारे में आपको बताएंगे, जहां आप आसानी से जा सकते हैं।

मुक्तेश्वर के आसपास जरूर घूमें ये 4 जगह:-

सीतला (Sitla)
6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित हिल स्टेशन शीतला मुक्तेश्वर के आसपास घूमने वाली काफी सुंदर है। शीतला में हिमालय की चोटियों- पंचचूली, त्रिशूल और नंदा देवी के मनोरम दृश्य देखे जा सकते हैं। साथ ही ये घने जंगलों और हरे-भरे बागों से भरा है, जो पर्यटकों के लिए एक अद्भुत दर्शनीय स्थल है। मुक्तेश्वर से सीतला की दूरी 9 किलोमीटर है।
भालू गाड़ झरना (Bhalu Gaad Waterfalls)
मुक्तेश्वर में घूमने की बढ़िया जगहों में से एक है भालू गाड़ झरना। ये झरना 60 फीट ऊंचा है। कहा जाता है कि झरने में सालभर पानी का निरंतर प्रवाह रहता है और इसलिए किसी भी मौसम में यहां जाया जा सकता है। ये जगह एक सुंदर दृश्य के साथ-साथ पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग भी है। मुक्तेश्वर से भालू गाड़ झरने की दूरी महज 10 किलोमीटर है।
मुक्तेश्वर मंदिर (Mukteshwar Temple)
मुक्तेश्वर के आसपास घूमने वाली बढ़िया जगहों में एक है मुक्तेश्वर मंदिर। मुक्तेश्वर मंदिर 5,500 साल पुराना है और मुक्तेश्वर में घूमने के लिए सबसे प्राचीन स्थानों में से एक है। मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण पांडवों ने अपने वनवास के 12 सालों के दौरान किया था। सुंदर देवदार और देवदार के पेड़ों के साथ, एक सुंदर और शांतिपूर्ण ट्रेक खत्म करके मंदिर पर पहुंचा जाता है। मुक्तेश्वर से मुक्तेश्वर मंदिर की दूरी 1.5 किलोमीटर है।
रामगढ़ (Ramgarh)
मुक्तेश्वर के आसपास घूमने वाली जगहों में से एक है रामगढ़। रामगढ़ उन लोगों के लिए एक पर्यटक आकर्षण है, जो बागों के आसपास खाली समय बिताना चाहते हैं। यहां सेब, खुबानी और आड़ू के पेड़ काफी ज्यादा संख्या में पाए जाते हैं। रामगढ़ पद्म विभूषण महादेवी वर्मा, नारायण स्वामी और रवींद्रनाथ टैगोर जैसे प्रसिद्ध लेखकों का घर था। मुक्तेश्वर से रामगढ़ की दूरी महज 17 किलोमीटर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited