Best Places to visit in Dwarka: काफी सुंदर है भगवान श्रीकृष्ण की नगरी द्वारका, आने पर इन 4 मंदिरों के जरूर करें दर्शन

Best Places to visit in Dwarka: गुजरात में घूमने के लिए द्वारका बेहद सुंदर जगह है। यहां आपको घूमने के कई सारे ऑप्शन मिलेंगे। सबसे ज्यादा यहां मंदिर हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप यहां आने पर कहां-कहां जा सकते हैं।

Dwarkadheesh Temple, ​Best Places to visit in Dwarka, Dwarka

Best Places to visit in Dwarka: द्वारका आने पर इन 4 मंदिरों के जरूर करें दर्शन।

Best Places to visit in Dwarka: भारत में गुजरात (Gujarat) की गिनती सुंदर राज्यों में होती है। गुजरात में घूमने की कई सारी जगह (Travel Places in Gujarat) हैं, खासतौर से यहां पर काफी मंदिर (Hindu Temples in Gujarat) हैं। हर साल काफी ज्यादा संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक गुजरात घूमने (Gujarat Tourism) के लिए आते हैं। गुजरात में घूमने के लिए द्वारका (Tourist Places in Gujarat) बेहद खास जगहों में से एक है। यहां आपको सबसे ज्यादा मंदिर (Dwaraka Hindu Temples) ही देखने को मिलेंगे। अगर आप कभी गुजरात घूमने (Travel) का प्लान बनाएं तो अपने ट्रैवल प्लान में द्वारका को जरूर शामिल करें। आज हम इसी को लेकर आपको द्वारका और उसके आसपास घूमने की कुछ ऐसी जगहों (Places to visit in Dwarka) के बारे में बताएंगे, जहां आपको आने पर जरूर जाना चाहिए।

द्वारका में घूमने की खास जगह (Places to visit in Dwarka)

द्वारकाधीश मंदिर (Dwarkadheesh Temple)
द्वारका आने पर आप द्वारकाधीश मंदिर जा सकते हैं। यह वस्तुतः द्वारका मंदिर दौरे का मुख्य आकर्षण है। द्वारकाधीश मंदिर को जगत मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। मंदिर में भगवान कृष्ण की मूर्ति है। मंदिर सुबह 6 बजे से दोपहर 1 बजे तक और शाम 5 बजे से रात 9:30 बजे तक खुला रहता है। मंदिर द्वारका रेलवे स्टेशन से 2.5 किलोमीटर और अंतरराज्यीय बस टर्मिनल से 1.3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
नागेश्वर ज्योतिर्लिंग (Nageshwar Jyotirlinga)
नागेश्वर ज्योतिर्लिंग द्वारका शहर से करीब 18 किलोमीटर की दूरी पर दारुकावनम में स्थित है। मंदिर परिसर में भगवान शिव की 80 फीट की बैठी हुई मूर्ति है। मंदिर का समय सुबह 6 बजे से दोपहर 12:30 बजे और शाम 5 बजे से रात 9:30 बजे तक है। सोमनाथ मंदिर के बाद नागेश्वर ज्योतिर्लिंग गुजरात का दूसरा ज्योतिर्लिंग है।
स्वामीनारायण मंदिर (Swaminarayan Temple)
द्वारका में घूमने के लिए सबसे शांत स्थानों में से एक है स्वामीनारायण मंदिर। मंदिर भगवान विष्णु के अवतार भगवान स्वामीनारायण को समर्पित। संगमरमर से बना स्वामीनारायण मंदिर श्री द्वारकाधीश मंदिर से 1 किलोमीटर और द्वारका बस स्टैंड से महज 1.5 किलोमीटर दूर है। स्वामीनारायण मंदिर में कई हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं। स्वामीनारायण मंदिर का समय सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक है।
रुक्ष्मणी देवी मंदिर (Rukshmani Devi temple)
द्वारका में भगवान कृष्ण की प्रमुख रानी रुक्ष्मणी देवी का भी मंदिर है। ये मंदिर द्वारका शहर से लगभग 2 किलोमीटर और द्वारकाधीश कृष्ण मंदिर से लगभग 2.5 किलोमीटर की दूरी पर है। मंदिर में जल दान या देवता को जल चढ़ाने की रस्म का पालन किया जाता है। मंदिर का समय सुबह 6 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और फिर दोपहर 1 बजे से शाम 5 तक है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited