Kasol-Mussoorie ही नहीं दिल्ली के आस पास हैं और भी बहुत खूबसूरत हिल स्टेशंस, गर्मियों में जरूर करें विजिट

Unexplored hill stations near Delhi for summer: गर्मियों की छुट्टी में परिवार या गर्लफ्रेंड के साथ दिल्ली से अगर किसी हिल स्टेशन पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो कसौल-देहरादून-मनाली की जगह आप इन अनएक्सप्लोर्ड हिल स्टेशंस पर जा सकते हैं। जहां भीड़ कम और मज़ा ज्यादा मिलेगा, देखें गर्मियों में विजिट करने के लिए दिल्ली के पास के बेस्ट अनजाने हिल स्टेशंस।

Hill stations near Delhi, Unexplored hill stations, best hill stations for summer

Best underrated and unexplored hill stations near new Delhi summer hill stations near Delhi

Unexplored hill stations near Delhi for summer: गर्मियों का सीजन शुरु हो चुका है, ऐसे में अगर आप भी दिल्ली की चुभती जलती गर्मी से कुछ दिन का ब्रेक लेना चाहते है, तो इसी ब्रेक को आप हल्की ठंड वाले किसी हिल स्टेशंस (Hill stations for summer vacation) की सैर कर और बेहतरीन बना सकते हैं। हिल स्टेशन पर जाने का मन तो बना लिया, लेकिन अब अगर आपके मन में भी कसौल, मसूरी या नैनीताल आदि ओवररेटेड हिल स्टेशंस का नाम आ रहा है। तो रूक जाइए क्योंकि पीक सीजन (Less crowded hill stations near Delhi) में इन भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाना आपके लिए बहुत ही भारी पड़ सकता है। इसलिए ये रहे दिल्ली के आस पास के कुछ ऐसे खूबसूरत और अनएक्सप्लोर्ड हिल स्टेशंस जहां आप कम खर्च में बहुत ही सुकूनभरे सफर का आनंद ले सकते हैं।
दिल्ली से करीब 250-500 किलोमीटर के दायरे के अंदर ही प्रकृति, हरियाली, नदी, पहाड़, झरनों का ऐसा अनोखा (Best Hill stations near Delhi) मेल है, जैसा आपके कभी कहीं न देखा हो। वीकेंड ट्रिप से लेकर हफ्ते भर के आराम के लिए आप कार, बस, ट्रेन या फ्लाइट किसी भी माध्यम से शानदार सैर सपाटे और सुकून भरे पलों का लुत्फ उठा सकते हैं। खासतौर से गर्मियों के मौसम (Unexplored places near Delhi) में शहर की भीड़, शोर-शराबे और खराब मौसम के मद्देनज़र कुछ दिन की ट्रिप आपके लिए बेहद जरूरी हो सकती है। नेचर लवर्स इन आने वाली छुट्टियों में जरूर विजिट करें दिल्ली के पास बसे इन खूबसूरत और अनजान हिल स्टेशंस को, जो आपको बेशक ही कभी निराश नहीं करेंगे।

Underrated Hill Stations near Delhi, दिल्ली के पास कम भीड़ वाले टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स

कनातल (Hill stations in Uttarakhand)
उत्तराखंड में हिल स्टेशंस के नाम पर आपने देहरादून, मसूरी, नैनीताल जैसी पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशंस का नाम तो सुना ही होगा। हालांकि पीक वेकेशन वाले सीजन में इन हिल स्टेशन्स पर आपको भीड़ के अलावा और कुछ नहीं मिलेगा। ऐसे में आप उत्तराखंड के ऐसे हिल स्टेशन्स पर जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। जो अभी भी बहुत से लोगों की नजर से बचे हुए हैं, ऐसा ही एक हिल स्टेशन है कनातल जहां आप परिवार या पार्टनर के साथ विजिट कर ठंड और प्रकृति का आनंद ले सकते हैं। मसूरी से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कनातल से आपको हिमालय और बद्रीनाथ की पर्वतमाला का मंत्रमुग्ध करने वाला नज़ार दिखेगा। कनातल में ट्रेकिंग, कैम्पिंग आदि का अनुभव कर सकते हैं।
टिहरी (Uttarakhand Tourism)
समुद्री सतह से करीब 1950 मीटर की ऊंचाई पर स्थित टिहरी, उत्तराखंड का बेहद मनमोहक हिल स्टेशन है। भागीरथी और भिलंगना नदियों के संगम पर स्थित टिहरी घूमने फिरने के लिए बहुत ही सुंदर जगह है। आप परिवार या पार्टनर के साथ गर्मियों में कुछ सुकून भरा समय गुजारने के लिए टिहरी जा सकते हैं। टिहरी में करने के लिए आपको बहुत सी रोमांचक चीज़े मिलेंगी, टिहरी बांध, चंबा, देवप्रयाग, ट्रेकिंग, रिवर राफ्टिंग, रॉक क्लाइम्बिंग और अन्य वाटर स्पोर्ट्स टिहरी के प्रमुख आकर्षणों में शामिल हैं।
हमीरपुर (Best Hill Stations for summer)
शिमला-मनाली की भीड़ और शोर में गर्मी की छुट्टियां नहीं बिताना चाहते हैं। तो दिल्ली के पास बसा ये अनएक्सप्लोर्ड हिल स्टेशन आपके लिए बड़े काम की जगह हो सकता है। टूरिस्ट की भीड़ से दूर आप हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में शांत और सौम्य वातावरण के बीच बैठ बर्फ से ढकी हिमालय की खूबसूरत पर्वतमाला का नज़ारा देख सकते हैं।
कौसानी (Hill stations near Delhi)
कुमाऊं और गढ़वाल की मंत्रमुग्ध करने वाली हिमालय पर्वतमाला की सुंदर दृश्य वाला ये हिल स्टेशन, आपकी समर वेकेशन के लिए परफेक्ट लोकेशन हो सकती है। दिल्ली की गर्मी से दूर कुछ अच्छा समय गुजारना है, तो ये हिल स्टेशन बेस्ट हो सकता है। त्रिशूल पर्वत और नंदा गुंटी जैसी चोटी की चढ़ाई भी यहीं से शुरू होती है। आप कौसानी में बहुत ही बेहतरीन क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।
अर्की (Unexplored hill stations near Delhi)
दिल्ली से लगभग 328 किलोमीटर की दूरी पर बसा हिमाचल का ये सुंदर गांव अपनी हरियाली के लिए बेहद मशहूर है। अगर आप भी मन की शांति चाहते हैं, तो अर्की में कुछ दिन जरूर बिताएं। अर्की में आप अर्की किला, कुनिहार, ट्रेकिंग, कैम्पिंग आदि जैसी रोमांचक गतिविधियों का लुत्फ उठा सकते हैं। गर्मी की छुट्टियों में आप अर्की कार, बस या ट्रेन के माध्यम से आराम से जा सकते हैं। बिना भीड़ भाड़ वाली इस जगह पर आप बेहतरीन वक्त गुजार सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अवनि बागरोला author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर ट्रेनी कॉपी राइटर कार्यरत हूं। मूल रूप से मध्य प्रदेश के उज्जैन की रहने वाली लड़की, जिसे कविताएं लिखना, महिलाओं से ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited