दिल्लीवालों को यहां मिलेगा 1 दिन का सुकून, एकदम सस्ते में निपट जाएगी इन जगहों की सैर

Budget friendly places near Delhi: व्यस्त दिनचर्या के कारण दिल्ली में रहने वाले लोग अक्सर थक जाते हैं। ऐसे में 1 दिन का ब्रेक उनके लिए रामबाण से कम नहीं है। दिल्ली के पास ही कई ऐसी शानदार जगहें हैं जहां आप एक दिन में घूम सकते हैं और एक शानदार दिन बिता सकते हैं।

Delhi nearby places to visit

Delhi nearby places to visit

Budget friendly places to visit near Delhi: दिल्ली के शोर-शराबे और भागदौड़ भरी जिंदगी से अक्सर लोग थक जाते हैं। व्यस्त दिनचर्या से टाइम निकालकर लंबा ट्रैवल कर पाना हर किसी के लिए संभव नहीं है। ऐसे में इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे शानदार विकल्प जहां आप एक दिन में घुमकर छुट्टी का आनंद ले सकते हैं। आइए जानते हैं उन बेहतरीन जगहों के बारे में-
मथुरा-वृंदावन (खर्चा: ₹1500-₹2500): दिल्ली के शोर-शराबे से दूर अगर आप आध्यात्मिक शांति का अनुभव करना चाहते हैं तो फिर मथुरा-वृंदावन की यात्रा एक शानदार विकल्प हो सकती है। मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि मंदिर के अलावा द्वारका देहरी पर जाकर आप शांति से पूजा कर सकते हैं। वहीं वृंदावन में राधा-कृष्ण मंदिर, नंदगांव-बरसाना और यमुनाजी की आरती का अनुभव आपको आध्यात्मिक शांति का अहसास कराएगा। दिल्ली से मथुरा की दूरी महज 180 किलोमीटर ही है।
आगरा (खर्चा: ₹1500-₹2500): भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक आगरा दिल्ली से महज 230 किलोमीटर दूर स्थित है। दिल्ली से कार या बस के जरिए महज 3-4 घंटे में आगरा पहुंचा जा सकता है। दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल के अलावा आगरा किला, फतेहपुर सीकरी आगरा में प्रमुख दर्शनीय स्थल हैं।
जयपुर (खर्चा: ₹2000-₹3000): अगर आप राजस्थानी संस्कृति और वास्तुकला का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो फिर जयपुर का रुख कर सकते हैं। गुलाबी शहर के नाम से मशहूर जयपुर में आप महलों, किलों के अलावा खूबसूरत बाजारों का आनंद उठा सकते हैं। अम्बर किला, हवा महल, जंतर मंतर, जल महल जयपुर में प्रमुख दर्शनीय स्थल हैं। दिल्ली से जयपुर की दूरी 280 किलोमीटर है।
हरिद्वार (खर्चा: ₹1500-₹2000): उत्तराखंड के एक प्रमुख तीर्थ स्थल हरिद्वार की दिल्ली से दूरी लगभग 230 किलोमीटर है। पवित्र शहर हरिद्वार की यात्रा आपको आध्यात्मिक शांति प्रदान करेगी। हरिद्वार में आप गंगा नदी में स्नान करने के अलावा हर की पौड़ी, माया देवी मंदिर, चंडी देवी मंदिर के दर्शन कर सकते हैं।
हाथरस (खर्चा: ₹1000-₹1500): हाथरस की आध्यात्मिक ऊर्जा आपको शांति और सुकून से भर देगी। दिल्ली से हाथरस की दूरी महज 200 किलोमीटर है जिसे ट्रेन या कार से बड़े ही आसानी से तय किया जा सकता है। चंद्रसेन किला, संतकबीर दास मंदिर, कृष्णा किला और रामघाट हाथरस में प्रमुख दर्शनीय स्थल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited