ऐतिहासिक जगहों को देखने का सुनहरा मौका, 80 दिन तक चलेगा Delhi Heritage Walk Festival

Delhi Tourism: दिल्ली पर्यटन विभाग ने बड़ी पहल की है जिसके तहत कम ज्ञात ऐतिहासिक स्थलों पर ध्यान केंद्रित करते हुए हेरिटेज वॉक फेस्टिवल की शुरुआत हुई है। 31 दिसंबर, 2024 तक चलने वाले इस महोत्सव में 100 ऐतिहासिक स्थानों को शामिल किया गया है जो दिल्ली की समृद्ध और विविध विरासत को देखने का एक अनूठा अवसर प्रदान करते हैं।

Delhi Tourism Department

Delhi Tourism Department

Heritage Walk Festival Delhi: दिल्ली की सदियों पुरानी विरासत को पहले जैसी चमक फिर से देने के लिए दिल्ली पर्यटन विभाग ने हेरिटेज वॉक फेस्टिवल की शुरुआत की है। इस पहल से शहर के समृद्ध इतिहास को बढ़ावा मिलेगा इस बात की उम्मीद की जा रही है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य दिल्ली में छिपे हुए हुए उन कम ज्ञात ऐतिहासिक स्थलों की खोज करना है जिनके बारे में लोगों को जानना ही चाहिए।
31 दिसंबर, 2024 तक ये उत्सव चलेगा। 10 अक्टूबर को कमला नेहरू रिज, सिविल लाइंस में विद्रोह स्मारक पर इस कार्यक्रम की शुरुआत हुई है। इस साल का हेरिटेज वॉक फेस्टिवल अब तक का सबसे बड़ा हेरिटेज वॉक फेस्टिवल है। महोत्सव में आने वालों को शहर भर में फैले 100 विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों को देखने का मौका मिलता है।
ऐसे में दिल्ली के कम-ज्ञात विरासत स्थलों को जानने का यह सही समय है। यह उन कम-ज्ञात स्थलों को उजागर करने के लिए समर्पित है जो अक्सर लाल किला या कुतुब मीनार जैसे अधिक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों से ढक जाते हैं। मालूम हो कि हेरिटेज वॉक फेस्टिवल केवल इतिहासकारों या पर्यटकों के लिए नहीं, बल्कि सभी के लिए बनाया गया है।
बता दें कि आपको इस पहल का हिस्सा बनने के लिए मामूली शुल्क पर टिकट खरीदना होगा। यह पैदल यात्रा होगी जो उत्सव में आने वाले लोगों को दिल्ली के समृद्ध इतिहास का पता लगाने में मदद करेगी। अगर आप पहली बार दिल्ली आ रहे हैं, तो यह समझने का एक शानदार अवसर है कि दिल्ली में खास क्या-क्या है। आपको यह जानकर हैरानी होगा कि इनमें से कई स्थान स्थानीय लोगों और यात्रियों दोनों को ही हैरानी में डाल सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यात्रा (Travel News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited