Navratri में लखनऊ घूमना हुआ बेहद आसान, इस नई शुरुआत से मिट जाएगी तमाम दिक्कतें

लखनऊ में इलेक्ट्रिक डबल डेकर बसें लॉन्च होने जा रही हैं। इन बसों का उद्देश्य प्रदूषण को कम करने के साथ ही सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देना है। टिकट बुक करने के लिए ज्यादा झमेला नहीं है इसे ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से बुक किया जा सकता है। इसके साथ ही प्रमुख आयोजनों के लिए इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बसें भी शुरू की जाएंगी।

electric double decker buses

electric double decker buses

Electric double decker buses in Lucknow: नवरात्रि के पावन अवसर को भीड़ को टैकल करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ में इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बसें शुरू करने की घोषणा कर दी है। ये बसें सार्वजनिक परिवहन को तो बेहतर बनाएंगी ही साथ में प्रदूषण को भी ये कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय साबित होंगी। लखनऊ के परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह के अनुसार बसें अक्टूबर 2024 के पहले सप्ताह में संचालित कर दी जाएंगी।
पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह ने कहा कि 65 यात्रियों की क्षमता वाले डबल-डेकर मॉडल सहित लगभग 100 बसों को लॉन्च करने का प्रोसेस पूरा हो चुका है। इस पहल का उद्देश्य दैनिक परिवहन में सुधार करने के साथ ही लखनऊ में पर्यटन को बढ़ावा देना भी है। शुरुआत में ये बसें केवल लखनऊ में संचालित होंगी लेकिन, भविष्य में इनके विस्तार करने की पूरी योजना है।
डबल-डेकर बसें शहर का भ्रमण कराने के लिए एक सुविधाजनक और आनंददायक तरीका प्रदान करने के लिए ही डिज़ाइन की गई हैं। इन शानदार बस के माध्यम से यात्री भूल भुलैया, रेजीडेंसी, चिड़ियाघर जैसे प्रमुख स्थलों तक पहुंच सकते हैं, जो शहर के प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक हैं। ये बसें लखनऊ में दर्शनीय स्थलों की यात्रा को और मनोरंजक बना सकती हैं।
वहीं अगर टिकट की बात करें तो डबल-डेकर इलेक्ट्रिक बसों के टिकट यूपीएसआरटीसी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं। लखनऊ में बस स्टैंड और डिपो में व्यक्तिगत रूप से भी जाकर टिकट बुक किए जा सकते हैं। बसें रोजाना दोपहर 3:00 बजे से रात 10:00 बजे तक चलेंगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यात्रा (Travel News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited