Tourist Destination Almora: अल्मोड़ा ही नहीं, उसके आसपास भी है घूमने की ये हैं 6 बढ़िया और सुंदर जगह; ट्रैवल प्लान में जरूर करें शामिल

Uttarakhand Famous Tourist Destination Almora: अल्मोड़ा उत्तराखंड के 13 जिलों में से एक है। हिमालय की ऊंची चोटियों में बसे अल्मोड़ा में सालभर मौसम सुहावना रहता है। अल्मोड़ा शहर को उत्तराखंड में कुमाऊं क्षेत्र के सांस्कृतिक दिल के रूप में जाना जाता है।

Almora City, Tourist Destination Almora, Tourist Destination

Tourist Destination Almora: अल्मोड़ा के आसपास घूमने की हैं कई बढ़िया जगह।

Uttarakhand Famous Tourist Destination Almora: देश में मई-जून के महीने में लोग सबसे ज्यादा घूमते (Travel) हैं। घूमने को लेकर लोगों की पहली पसंद ज्यादातर पहाड़ (Mountains) ही होती है। दिल्ली (Delhi) समेत उत्तर भारत के कई राज्य के लोग छुट्टियां बिताने के लिए ज्यादातर लोग उत्तराखंड (Uttarakhand) घूमने के लिए आते हैं। यूं तो उत्तराखंड में घूमने की कई सारी जगहें हैं, लेकिन अल्मोड़ा (Almora) घूमने के लिए बेहद अलग है।
अल्मोड़ा (Tourist Destination Almora) उत्तराखंड के 13 जिलों में से एक है। हिमालय की ऊंची चोटियों में बसे अल्मोड़ा (Almora) में सालभर मौसम सुहावना रहता है। अल्मोड़ा शहर को उत्तराखंड में कुमाऊं क्षेत्र के सांस्कृतिक दिल के रूप में जाना जाता है। अल्मोड़ा के आसपास घूमने की कई सारी जगह हैं, अगर आप अल्मोड़ा आते हैं तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए। इसी को लेकर आज हम आपको अल्मोड़ा के आसपास घूमने की कुछ बेहद शानदार और सुंदर जगह के बारे में बताएंगे।

अल्मोड़ा के आसपास घूमने की ये हैं 6 बेस्ट जगहें:-

जागेश्वर (Jageshwar)
अल्मोड़ा से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जागेश्वर मंदिर अल्मोड़ा के आसपास घूमने की बेहद खास जगह है। 7वीं शताब्दी का जागेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर जटा गंगा नदी के किनारे स्थित है और देवदार और ओक के पेड़ों के घने जंगलों और प्रसिद्ध रोडोडेंड्रोन फूलों से घिरा हुआ है। यहां आने पर आपको काफी शांति मिलेगी।
जीरो पॉइंट (Zero Point)
जीरो पॉइंट उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में बिनसर वन्यजीव अभयारण्य के अंदर स्थित है। आप यहां हिमालय की कुछ चोटियों के शानदार नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं। सूर्योदय के शानदार दृश्य के लिए प्रसिद्ध बिनसर जीरो पॉइंट प्रकृतिवादियों और टूरिस्ट को आकर्षित करता है। आप अपने बच्चों को प्राकृतिक सुंदरता से परिचित कराने के साथ जीरो पॉइंट तक ट्रेक कर सकते हैं।
चितई गोलू देवता मंदिर (Chitai Golu Devta Temple)
चितई गोलू देवता मंदिर अल्मोड़ा में देखने लायक सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। भगवान शिव के अवतार हैं गोलू देवता। चितई गोलू देवता मंदिर की खासियत ये है कि लोग अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए भगवान को जानवरों की बलि और घंटियां चढ़ाते हैं। यही कारण है कि आप मंदिर के बाहर हर आकार की हजारों घंटियां लटकी हुई देख सकते हैं। हर दिन यहां भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। ये मंदिर अल्मोड़ा से महज 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
कसार देवी (Kasar Devi)
अल्मोड़ा के आसपास घूमने की बढ़िया और सुंदर जगहों में से एक है कसार देवी। कसार देवी में कसार देवी मंदिर भी है, जो दूसरी शताब्दी का है। आप अल्मोड़ा से देवदार के जंगलों में पैदल चलकर और रास्ते में बर्डवॉचिंग करते हुए मंदिर तक जा सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि स्वामी विवेकानंद ने 1890 के दशक में कसार देवी का दौरा किया था। हर साल कसरदेवी मेला एक विशाल स्तर पर मनाया जाता है।
कटारमल सूर्य मंदिर (Katarmal Sun Temple)
अल्मोड़ा से लगभग 17 किलोमीटर दूर कुमाऊं की पहाड़ियों में स्थित है कटारमल सूर्य मंदिर। कटारमल सूर्य मंदिर का निर्माण 9वीं और 13वीं शताब्दी के बीच कत्युरी शासक कटारमल्ला ने करवाया था। कटारमल सूर्य मंदिर को भारत का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण सूर्य मंदिर माना जाता है। इसे पहाड़ों में एकमात्र सूर्य मंदिर माना जाता है। समुद्र तल से 2,116 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।
बिनसर वन्यजीव अभयारण्य (Binsar Wildlife Sanctuary)
बिनसर वन्यजीव अभयारण्य अल्मोड़ा में एक प्रसिद्ध वन्यजीव अभयारण्य है। ये जगह अल्मोड़ा शहर से लगभग 33 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पूरा अभयारण्य हरे-भरे जंगल से घिरा हुआ है। बिनसर मूल रूप से 11वीं से 17वीं शताब्दी तक चंद राजाओं की ग्रीष्मकालीन वापसी थी। ये जगह अल्मोड़ा के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। तेंदुए, जंगल बिल्लियां, हिरण, लंगूर को यहां देखा जा सकता है। ये अभयारण्य लगभग 45 किलोमीटर लंबा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited