भारत में यहां शान से विराजते हैं बप्पा, धूमधाम से मनता है गणेश चतुर्थी का जश्न, चले गए तो जिंदगीभर याद रहेगी ट्रिप

Best Places To Visit During Ganesh Chaturthi: देशभर में बप्पा के स्वागत की तैयारियां हो रही हैं। अगर आप भी गणेश चतुर्थी इस जश्न में शामिल होना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। हम आपको कुछ ऐसी खास जगहों के बारे में बताने वाले हैं जहां के भव्य कार्यक्रम में आप गणपति उत्सव का आनंद ले सकते हैं।

best places to visit in ganesh chaturthi 2024

best places to visit in ganesh chaturthi 2024

Best Places To Visit During Ganesh Chaturthi: हिंदू धर्म में किसी भी शुभ काम से पहले भगवान गणपति की पूजा की जाती है। गणपति का नाम लेने से सारी बाधाएं खत्म हो जाती हैं। 7 सितंबर को देशभर में गणेश चतुर्थी मनाया जाएगा। इस खास दिन पर गणपति की मूर्तियां रखी जाती हैं। पूजा-अर्चना की जाती है। अगर आप भी बप्पा के स्वागत का शानदार कार्यक्रम और भव्य आयोजन देखना चाहते हैं तो आपको भारत के कुछ खास हिस्सों में जाना चाहिए। आज हम आपको भारत के कुछ खास जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जहां बड़े ही धूमधाम से गणेश उत्सव मनाया जाता है।

मुंबई

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम मुंबई का ही आना है। क्योंकि मुंबई का गणेश उत्सव पूरे भारत में प्रसिद्ध है। यहां पर शहर भर में हर गली, मोहल्ले, और सार्वजनिक स्थान पर गणेश जी की बड़ी और सुंदर मूर्तियां स्थापित की जाती हैं। मुंबई में गणेश उत्सव की सबसे खास बात यहां कई सालों से सार्वजनिक पंडालों की परंपरा चलती आ रही है। यहां भारत के सबसेफेमस गणेश मंदिर स्थित है।

गोवा

गोवा में भी काफी पारंपरिक तरीके से गणेश चतुर्थी मनाया जाता है। यहां कई हफ्ते पहले से ही इसकी तैयारी शुरू हो जाती है। कोंकणी शैली में सजी-धजी गणपति की मूर्तियां पूरे गोवा की शान बढ़ाती हैं। इस खास मौके पर अलग ही उमंग देखने को मिलता है।

पुणे

माना जाता है कि गणेश जी की पूजा को मराठा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज के शासन के दौरान प्रमुखता मिली थी। कहा जाता है कि शिवाजी ने ही इस त्योहार को सबसे पहले पुणे में मनाना शुरू किया था। सबसे खास बात यह है कि पुणे का गणेश उत्सव ऐतिहासिक महत्व से भरा हुआ है। ये त्योहार पुणे के कस्बा गणपति मंदिर से जुड़ा हुआ है, जो पुणे के प्रमुख गणेश मंदिरों में से एक है। पुणे का गणेश उत्सव सांस्कृतिक कार्यक्रमों से भरपूर होता है। इस दौरान शहर भर में भव्य झांकियां, नृत्य, संगीत, और नाटक आयोजित होते हैं। आपको यहां भी गणेश पर्व मनाने के लिए आ सकते हैं। यहां आपको400 साल पुराने गणेश जीके मंदिर भी मिल जाएंगे।

बैंगलोर

बैंगलोर में भी गणपति उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। यहां पर गली-मोहल्ले से लेकर आईटी सीटी तक में भगवन के भक्तों का उत्साह देखने लायक होता है। इस शहर में गणपति की भव्य मूर्तियां स्थापित की जाती हैं।

अहमदाबाद

गणेश पर्व अहमदाबाद में सामाजिक एकता का प्रतीक माना जाता है। क्योंकि, इस अवसर पर लोग हर जातियों, धर्मों, और समुदायों के लोग साथ मिलकर एक पंडाल के नीचे गणेश जी की पूजा करते हैं। इस दौरान लोगों के बीच सामूहिक भजन, पूजा, और उत्सव का आयोजन होता है, जो सामाजिक एकता और सहयोग को प्रोत्साहित करता है। अहमदाबाद में गणेश पर्व की भव्यता और उत्सव देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। आपको भी यहां का पर्व देखने आने का प्लान बनाना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited