खुशखबरी! जंगल सफारी का मजा लेने के लिए हो जाएं तैयार, इस दिन से खुल रहा है Kaziranga National Park

Kaziranga National Park को बरसात के मौसम में बाढ़ के खतरे को देखते हुए कुछ महीने के लिए बंद कर दिया जाता है। पर्यटकों के लिए राहत की बात है क्योंकि 1 अक्‍टूबर से इस पार्क को खोला जा रहा है। हालांकि, पर्यटक अधिकारियों ने इस पार्क को खोलने के साथ ही यात्रियों से मौसम की जानकारी अच्छे से लेने के बाद ही टूर प्लान बनाने के लिए कहा है।

Kaziranga National Park

Kaziranga National Park

Kaziranga National Park set to reopen: पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। 1 अक्टूबर काजीरंगा नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व को फिर से खोलने का फैसला किया गया है। ऐसे में अगर आप एक सींग वाले गैंडों को साक्षात देखने के अलावा जंगल सफारी करने के इच्छुक हैं तो फिर आप यहां जा सकते हैं। मालूम हो कि ब्रह्मपुत्र नदी में बाढ़ के खतरे को देखते हुए मई से अक्टूबर तक इसे बंद कर दिया जाता है।
तीन रेंजों में सफारी का लुत्फ उठा सकेंगे पर्यटक: काजीरंगा नेशनल पार्क को रिओपन होने के बावजूद मौसम पूरी तरह से ठीक ना होने के चलते अभी इसे पूरी तरह से नहीं खोला जा रहा है। फिलहाल पर्यटकों को तीन रेंजों-काजीरंगा रेंज, कोहोरा- पश्चिमी रेंज, बागोरी, और बुरापहाड़ रेंज, घोराकाटी में जीप सफारी करने का मौका मिलेगा।
क्यों है फेमस: काजीरंगा नेशनल पार्क एक सींग वाले गैंडों के लिए वर्ल्ड फेमस है। यहां पर 2 हजार से भी ज्यादा 1 सींग वाले गेंडे हैं। इसके अलावा यहां पर बाघों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है जिसके चलते आपको बाघ देखने को भी मिल सकता है। बाघों की संख्या में बढ़ोतरी के चलते ही इसे टाइगर रिजर्व भी घोषित कर दिया गया है।
किस समय है जंगली जानवर दिखने की ज्यादा संभावना: काजीरंगा नेशनल पार्क वेबसाइट के मुताबिक सर्दी के मौसम में यहां घूमना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में आप अभी थोड़ा रुककर यहां जाने के बारे में प्लान कर सकते हैं। सर्दियों के मौसम में यहां विजिबिलिटी अच्‍छी होती है वहीं घांस भी नहीं होती जिसके कारण जंगली जानवर जैसे बाघ को देखने की संभावना काफी बढ़ जाती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited