Himachal Less Crowded Hill Stations: ये हैं हिमाचल प्रदेश के कम भीड़-भाड़ वाले हिल स्टेशंस, कभी नहीं देखे होंगे ऐसे नजारे

Less Crowded Hill Stations in Himachal: अगर आप कम भीड़-भाड़ वाले हिल स्टेशंस पर घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो आज हम आपको हिमाचल प्रदेश के ऐसी ही कुछ हिल स्टेशंस के बारे में बताएंगे। ये सभी हिल स्टेशंस बेहद सुंदर है और आपको यहां घूमने के लिए जरूर आना चाहिए।

Himachal Less Crowded Hill Stations, Less Crowded Hill Stations, Hill Stations

Himachal Less Crowded Hill Stations: ये हैं हिमाचल प्रदेश के कम भीड़-भाड़ वाले हिल स्टेशंस।

Less Crowded Hill Stations of Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश देश के सुंदर राज्यों में से एक है। यहां आपको सबसे ज्यादा हिल स्टेशंस देखने को मिलेंगे। यहां कई हिल स्टेशंस ऐसे हैं, जो भारत ही नहीं दुनियाभर में भी फेमस है। इन हिल स्टेशंस में सीजन, वीकेंड और छुट्टियों के दौरान पर्यटकों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। हालांकि कुछ हिल स्टेशंस ऐसे ही है, जहां मनाली-शिमला के मुकाबले काफी कम भीड़ देखने को मिलती है। इन हिल स्टेशंस की सुंदरता बड़े-बड़े और फेमस हिल स्टेशंस को फेल करती है। आज हम आपको हिमाचल प्रदेश के कुछ कम भीड़-भाड़ वाले स्टेशंस के बारे में बताएंगे, जहां आपको घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए।

हिमाचल के कम भीड़-भाड़ वाले हिल स्टेशंस (Himachal Less Crowded Hill Stations)

काजा (Kaza)
हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले में काजा एक कम भीड़-भाड़ वाला सुंदर हिल स्टेशन है। काजा स्पीति नदी के किनारे 3,650 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। ट्रैकिंग के शौकीन लोगों के लिए काजा किसी स्वर्ग से कम नहीं है। काजा में आपको सुंदर-सुंदर नजारे देखने को मिलते हैं। यहां घूमने के भी कई सारे ऑप्शंस हैं।
मशोबरा (Mashobra)
मशोबरा हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले का एक कम भीड़-भाड़ वाला हिल स्टेशन है। ओक और देवदार के पेड़ों से घिरा मशोबरा एडवेंचर लवर्स के बीच काफी फेमस है।घूमने के लिए शिमला आने पर आपको यहां जरूर आना चाहिए। वीकेंड के लिए भी मशोबरा बेस्ट ऑप्शंस में से एक है।
नारकंडा (Narkanda)
नारकंडा हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में स्थित एक हिल स्टेशन है। राजधानी शिमला से यहां की दूरी 65 किलोमीटर है। नारकंडा चीड़ के पेड़ों से घिरा हुआ है। नारकंडा अपनी प्राकृतिक सुंदरता, प्राचीन मंदिरों, सेब के बागों और स्कीइंग के लिए फेमस है। सर्दियों के मौसम में यहां बर्फबारी भी होती है।
धर्मकोट (Dharamkot)
धर्मकोट हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले का एक छोटा सा हिल स्टेशन है। धर्मकोट से कांगड़ा घाटी और धौलाधार पर्वतमाला के शानदार नजारे देखने को मिलते हैं। धर्मकोट चारों तरफ से देवदार के पेड़ों से घिरा है। धर्मकोट में आपको देशी के साथ विदेशी टूरिस्ट भी नजर आएंगे। यहां सबसे ज्यादा इजरायल के टूरिस्ट दिखाई देंगे, जिसके चलते धर्मकोट को मिनी इजरायल भी कहा जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited