मोक्ष स्थल 'गया' की कैसें करें यात्रा, जानें रहने से लेकर पहुंचने की सारी जानकारी डिटेल में

श्राद्ध का हिंदुओं में काफी ज्यादा महत्व है। श्राद्ध करने से पूर्वजों से आशीर्वाद मिलता है। तर्पण और पिंडदान के लिए लोग मोक्ष स्थल गया की यात्रा करते हैं। गया की यात्र आप कैसे करें किस होटल में ठहरे, ट्रेन का चुनाव करें या बस का यहां सारी जानकारी आपको डिटेल में मिलेगी।

How to travel Gaya

How to travel Gaya

How to travel Gaya: पिंडदान, श्राद्ध और तर्पण के लिए वैसे तो भारत में अनेकों स्थान मौजूद हैं लेकिन, गया में पिंडदान का विशेष महत्व है। बिहार राज्य की पावन नगरी 'गया' को हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल माना जाता है। पिंडदान जो मुख्य रूप से मृतकों की आत्मा को शांति प्रदान करने और उन्हें मोक्ष दिलाने के लिए किया जाता है उसे लोग गया में आकर करना ही उत्तम समझते हैं। इसके पीछे मान्यता ये है कि प्रभु श्री राम माता सीता और भाई लक्ष्मण के साथ गया आए थे और यहां उन्होंने अपने पिता राजा दशरथ को पिंडदान किया था तभी से यहां पिंडदान का विशेष महत्व है।
गया पहुंचने के विभिन्न तरीके-
1)हवाई मार्ग- अगर आप फ्लाइट के जरिए गया आने का प्लान कर रहे हैं तो फिर सीधे गया एयरपोर्ट (जिसे गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट) आ सकते हैं। भारत के प्रमुख शहरों जैसे नई दिल्ली, कोलकाता से यहां के लिए सीधी फ्लाइट हैं।
2)रेल मार्ग- अगर आप ट्रेन के जरिए गया आना चाहते हैं तो गया रेलवे स्टेशन एक महत्वपूर्ण जंक्शन है। आप बड़े ही आसानी से ट्रेन के माध्यम से यहां आ सकते हैं। गया रेलवे स्टेशन भारत के विभिन्न शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।
गया तक पहुंचाने वाली ट्रेन: महाबोधि एक्सप्रेस, गया-हावड़ा एक्सप्रेस, दूरंतो एक्सप्रेस, बोधगया एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस कुछ प्रमुख ट्रेन हैं जो दिल्ली और गया के बीच चलती हैं।
3) सड़क मार्ग- गया बिहार के प्रमुख शहरों, जैसे पटना, नालंदा से पहुंचा जा सकता है। बिहार राज्य सड़क परिवहन निगम की बसें गया के लिए नियमित रूप से चलती हैं जिसके माध्यम से आप सस्ते में यहां पहुंच सकते हैं। प्राइवेट AC और नॉन-AC बसों का विकल्प भी मौजूद है।
कार से पहुंचे गया- अगर आप निजी कार से गया जाने का प्लान कर रहे हैं तो NH 19 और NH 2 के माध्यम से पटना पहुंचकर यहां पहुंचा जा सकता है। पटना से गया की दूरी लगभग 100 किलोमीटर है। सड़क की बात करें तो गया के लिए सड़कें सीधी और अच्छी स्थिति में हैं जहां आप लगभग 3-4 घंटे में पहुंच सकते हैं।
गया पहुंचने में कितना आता है खर्चा- गया पहुंचने के लिए अगर आप फ्लाइट का इस्तेमाल करते हैं तो 1 से 2 घंटे की उड़ान के लिए ₹2,000 से ₹5,000 प्रति व्यक्ति खर्च हो सकता है। ट्रेन से यात्रा में ₹300 से ₹1,500 प्रति व्यक्ति खर्च हो सकते हैं वहीं बस से खर्चा ₹200 से ₹700 प्रति व्यक्ति हो सकता है। निजी कार से गया जाना ज्यादा खर्चीला साबित हो सकता है।
किराए में हो सकता है बदलाव- गया पहुंचने के लिए ये किराया तय नहीं है इसमें समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं। ऐसे में आप परिवहन के जिस मार्ग का उपयोग गया जाने के लिए कर रहे हैं वहां पहुंचने से पहले ट्रेन का खर्चा या बस का खर्चा एक बार अवश्य चेक कर लें।
गया में ठहरने का स्थान- गया में कई लग्जरी और मध्यवर्गीय होटल हैं जहां पर आप ठहर सकते हैं। The Bodhgaya Hotel, Hotel Niranthara गया के प्रमुख लग्जरी होटल हैं वहीं Hotel Heritage और Hotel Viraat Inn की गिनती मध्यवर्गीय होटल में होती है।
धार्मिक आश्रम भी हैं मौजूद: महाबोधि आश्रम, गया तीर्थ आश्रम इस पावन जगह में स्थित प्रमुख धार्मिक आश्रम हैं। इसके अलावा यहां पर बोधगया गेस्ट हाउस और साधना गेस्टहाउस है जो आरामदायक और सस्ती दरों पर आपको उपलब्ध हो जाएगा। यहां पर कुछ हॉस्टल भी हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited