Plan a Trip to Vaishno Devi: वैष्णो देवी मंदिर जाने का कर रहे प्लान, तो जानें यात्री पर्ची से लेकर सभी जरूरी जानकारी

How to Plan a Trip to Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी को देवी दुर्गा का अवतार माना जाता है और माना जाता है कि वे एक गुफा के अंदर निवास करती हैं। गुफा के अंदर प्राकृतिक रूप से बनी तीन चट्टानें हैं, जिन्हें पिंडी के नाम से जाना जाता है और माना जाता है कि ये तीन देवियों का स्वरूप हैं: महाकाली, महालक्ष्मी और महासरस्वती।

Vaishno Devi, Vaishno Devi Temple, Vaishno Devi Yatra

Vaishno Devi Temple: वैष्णो देवी मंदिर।

How to Plan a Trip to Vaishno Devi: वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Temple) को हिंदुओं के सबसे पवित्र तीर्थस्थलों में से एक माना जाता है। वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Temple 2023) भारत के सबसे पुराने पवित्र मंदिरों (Old Temples) में से एक है और दुनियाभर से यहां माता के भक्त आशीर्वाद लेने के लिए आते हैं। माता वैष्णो देवी को देवी दुर्गा का अवतार माना जाता है और माना जाता है कि वे एक गुफा के अंदर निवास करती हैं। गुफा के अंदर प्राकृतिक रूप से बनी तीन चट्टानें हैं, जिन्हें पिंडी के नाम से जाना जाता है और माना जाता है कि ये तीन देवियों का स्वरूप हैं: महाकाली, महालक्ष्मी और महासरस्वती। पवित्र गुफा तक पहुंचने के लिए भक्तों को करीब 13 किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी पड़ती है। तीर्थयात्री पवित्र गुफा तक पैदल मार्ग या सीढ़ियां ले सकते हैं। मंदिर तक पहुंचने के अन्य रास्ते टट्टू/घोड़े, पालकी, या हेलीकॉप्टर सेवाएं हैं। अगर आप भी वैष्णो देवी मंदिर आने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप यहां कैसे और कब आ (Travel) सकते हैं। साथ ही बताएंगे कि मंदिर में माता के दर्शन का सही समय (Trip to Vaishno Devi), यात्री पर्ची सिस्टम, आसपास घूमने की जगहों आदि के बारे में भी जानकारी देंगे।
अगर आप वैष्णोदेवी की यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो आप सड़क, रेल या हवाई जहाज की मदद से आसानी से यहां पहुंच सकते हैं।
फ्लाइट
कटरा का सबसे पास का एयरपोर्ट जम्मू में है। जम्मू एयरपोर्ट देश के ज्यादातर प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। इंडियन एयरलाइंस और जेट एयरवेज दोनों ही जम्मू के लिए दैनिक उड़ानें संचालित करते हैं। नई दिल्ली से उड़ान का औसत समय लगभग 80 मिनट है। जम्मू से कटरा 48 किलोमीटर की दूरी पर है और पर्यटक यहां से पहुंचने के लिए टैक्सी या बसले सकते हैं। कटरा वैष्णो देवी के लिए आधार शिविर के रूप में कार्य करता है। यहां से लोग या तो माता का भवन तक 13 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर सकते हैं या हेलीकॉप्टर सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। पैदल यात्रा में आप मंदिर तक पहुंचने के अन्य रास्ते टट्टू/घोड़े, पालकी ले सकते हैं।
ट्रेन
कटरा रेलवे स्टेशन वैष्णो देवी का सबसे पास का रेलवे स्टेशन है। कटरा रेलवे स्टेश देश के प्रमुख शहरों के साथ अच्छी रेल कनेक्टिविटी से जुड़ा है। कटरा से टूरिस्ट या तो मंदिर तक 13 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर सकते हैं हेलीकॉप्टर का ऑप्शन चुन सकते हैं। इसे अलावा आप पैदल यात्रा में टट्टू/घोड़े, पालकी की मदद लेकर मंदिर तक पहुंच सकते हैं।
सड़क
कटरा सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और यहां से देश की राजधानी दिल्ली, अमृतसर, जम्मू आदि जैसे शहरों के बीच नियमित रूप से बसें चलती हैं। बस से कटरा पहुंचने के बाद तीर्थयात्री 13 किलोमीटर के ट्रैकिंग मार्ग पर चलकर मंदिर तक पहुंच सकते हैं। साथ ही आप मंदिर तक पहुंचने के लिए टट्टू/घोड़े, पालकी से भी पहुंच सकते हैं।

वैष्णो देवी की यात्रा का सबसे अच्छा समय (Best Time to Visit Vaishno Devi)

वैष्णो देवी की यात्रा पूरे सालभर की जा सकती है। चाहे गर्मी हो, मानसून हो या सर्दियां, आप लाखों पर्यटकों को देवी का आशीर्वाद लेने के लिए मां वैष्णो मंदिर की यात्रा करते हुए देख सकते हैं। हालांकि नवरात्रि के दौरान भीड़ बहुत अधिक होती है और अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो गर्मियों या मानसून के मौसम में अपनी वैष्णो देवी की यात्रा करें।

मां वैष्णो देवी दर्शन के लिए सबसे बढ़िया समय (Best Time for Maa Vaishno Devi Darshan)

आप दिन में किसी भी समय वैष्णो देवी में दर्शन के लिए जा सकते हैं, लेकिन अगर आप भीड़ से बचना चाहते हैं तो सुबह-सुबह यानी सूर्योदय से पहले वैष्णो देवी के दर्शन के लिए सबसे अच्छा समय होगा। दरअसल उस दौरान भीड़ काफी कम होती है।

यात्री पर्ची बुक करने का सबसे अच्छा समय (Best Time to Book Yatra Parchi)

आप आधिकारिक वेबसाइट www.maavaishnodevi.org से यात्रा पर्ची पहले से बुक कर सकते हैं।
वैष्णो देवी यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग पर्ची सिस्टम (Online Booking for Vaishno Devi Yatra Parchi)
वैष्णो देवी यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग यात्रा शुरू होने से ठीक 60 दिन पहले सुबह 10 बजे खुल जाती है। ये बुकिंग यात्रा की तारीख से 4 से 60 दिन पहले के बीच करानी होगी। भक्तों को एक वैलिड फोटो पहचान पत्र के साथ अपनी यात्रा पर्ची का प्रिंटआउट ले जाना जरूरी है।
वैष्णो देवी यात्रा के लिए ऑफलाइन बुकिंग पर्ची सिस्टम (Offline Booking for Vaishno Devi Yatra Parchi)
श्री माता वैष्णो देवी तीर्थ के लिए आप यात्रा पर्ची ऑफलाइन भी बुक कर सकते हैं। यात्रा पंजीकरण काउंटर कटरा बस स्टैंड, कटरा रेलवे स्टेशन और ताराकोटे मार्ग पर ऑफलाइन बुकिंग पर्ची सिस्टम उपलब्ध है।
आपको बता दें कि वैष्णो देवी यात्रा पर्ची पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत और निःशुल्क है और इसके बिना आपको बाणगंगा चेक पोस्ट से वापस भेज दिया जाएगा। इसलिए माता वैष्णो देवी तीर्थ के लिए इस पर्ची को ऑनलाइन या ऑफलाइन बुक करना सुनिश्चित करें।

हेलीकॉप्टर से पहुंचे वैष्णो देवी मंदिर (How to Reached Vaishno Devi Temple by Helicopter)श्रद्धालु कटरा से हेलीकॉप्टर से वैष्णो देवी मंदिर पहुंच सकते हैं। हेलीकाप्टर आपको पवित्र गुफा से सिर्फ 2.5 किलोमीटर दूर सांझीछत छोड़ देगी। ऑनलाइन हेलीकॉप्टर बुकिंग की सुविधा श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। यात्रा से 60 दिन पहले एडवांस बुकिंग कराई जा सकती है। यात्रियों को वैध आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और डेबिट/क्रेडिट कार्ड, जिससे भुगतान किया गया है, ले जाना होगा। किसी भी दस्तावेज नहीं होने पर बोर्डिंग से इनकार किया जा सकता है।

वैष्णो देवी मंदिर और उसके आसपास घूमने की जगहें (Places to visit in and around Vaishno Devi Temple)

  • चरण पादुका
  • बाणगंगा
  • भैरवनाथ मंदिर
  • बाबा धनसार
  • भीमगढ़ किला
  • क्रिमची मंदिर (पांडव मंदिर)
  • सानासर
  • डेरा बाबा बांदा
  • रणबीरेश्वर मंदिर
  • बाग-ए-बहू
  • हिमकोटि

श्री माता वैष्णो देवी में रहने की व्यवस्था (Accommodation inShri Mata Vaishno Devi)

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए निःशुल्क और किराए पर आवास प्रदान करता है। निःशुल्क आवास के तहत आप अधकुवारी, सांझीछत और भवन स्थित हॉल में रह सकते हैं। तीर्थयात्री इन हॉलों में रातें बिता सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बजट के मुताबिक से भी कमरे बुक कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited