How to Reach Golden Temple: बैसाखी पर मम्मी-पापा के संग बनाएं गोल्डन टेंपल घूमने का प्लान, दिल्ली से अमृतसर पहुंचने के ये हैं आसान तरीके

How to Reach Golden Temple from Delhi: अगर आप देश की राजधानी दिल्ली में रहते हैं और बैसाखी के मौके पर गोल्डन टेंपल घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप यहां कैसे-कैसे पहुंच सकते हैं। साथ ही यहां आसपास की घूमने की जगहों के बारे में भी बताएंगे।

How to Reach Golden Temple, Golden Temple, Amritsar

How to Reach Golden Temple: बैसाखी पर मम्मी-पापा के संग बनाएं गोल्डन टेंपल घूमने का प्लान।

How to Reach Golden Temple from Delhi: पंजाब (Punjab) के अमृतसर (Amritsar) में स्थित गोल्डन टेंपल (Golden Temple) सिखों (Sikhs) का प्रसिद्ध तीर्थस्थल है। गोल्डन टेंपल को हरमंदिर साहिब या स्वर्ण मंदिर भी कहा जात है। दुनियाभर से लोग यहां आते हैं। हर दिन करीब एक लाख से अधिक लोग गोल्डन टेंपल (How to reach Golden Temple) में आते हैं। सिख धर्म के त्योहारों पर यहां लोगों की भारी भीड़ रहती है। सिखों का खास पर्व बैसाखी (Baisakhi 2024) इस साल 13 अप्रैल को मनाया जाएगा। बैसाखी (Baisakhi) के मौके पर गोल्डन टेंपल पर काफी ज्यादा भीड़ होती है। दूर-दूर से लोग गोल्डन टेंपल में आकर मत्था टेकने के साथ लंगर चखते हैं। ऐसे में अगर आप देश की राजधानी दिल्ली में रहते हैं और आप बैसाखी के मौके पर गोल्डन टेंपल का प्लान (Travel Plan For Golden Temple) कर रहे हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कि आप यहां कैसे-कैसे पहुंच सकते (How to Reach Golden Temple from Delhi) हैं। साथ ही ये भी बताएंगे कि आप इसके आसपास कहां-कहां घूम (Best Tourist Places Near Golden Temple) पाएंगे।
अमृतसर की गिनती पंजाब के सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में होती है। अमृतसर रेल, रोड और फ्लाइट नेटवर्क से अच्छे तरीके से कनेक्ट है। आप यहां किसी भी माध्यम से पहुंचकर आसानी से गोल्डन टेंपल जा सकते हैं। गोल्डन टेंपल में एंट्री करने के लिए किसी तरह का कोई भी शुल्क नहीं लगता है।
फ्लाइट से ऐसे पहुंचे गोल्डन टेंपल (How to reach Golden Temple by Flight)
अगर आप फ्लाइट से गोल्डन टेंपल आने का सोच रहे हैं तो आप यहां आसानी से आ सकेंगे। दरअसल अमृतसर में ही एयरपोर्ट है, जिसका नाम श्री गुरु राम दास जी इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। शहर से एयरपोर्ट की दूरी 11 किलोमीटर है। यहां दोनों डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स आती और जाती हैं। कई देशों के लिए यहां से डायरेक्ट फ्लाइट्स भी हैं। देश की राजधानी से भी यहां के लिए डायरेक्ट फ्लाइट्स हैं। यहां पहुंचने के बाद आप टैक्सी लेकर आसानी से गोल्डन टेंपल पहुंच सकते हैं।
ट्रेन से ऐसे पहुंचे गोल्डन टेंपल (How to reach Golden Temple by Train)
आप ट्रेन के माध्यम से भी आसानी से गोल्डन टेंपल पहुंच सकते हैं। गोल्डन टेंपल के सबसे पास का रेलवे स्टेशन अमृतसर जंक्शन है। अमृतसर जंक्शन से रेल कनेक्टिविटी काफी बढ़िया है। एक्सप्रेस, सुपरफास्ट, मेल समेत कई ट्रेनें यहां से होकर आती और जाती हैं। आप देश के किसी भी हिस्से से ट्रेन के माध्यम से यहां आसानी से पहुंच पाएंगे। देश की राजधानी दिल्ली से भी अमृतसर के लिए कई सारी ट्रेनें हैं। दिल्ली से अमृतसर के लिए वंदे भारत ट्रेन भी हैं, जिससे आप यहां सबसे तेज पहुंच पाएंगे। अमृतसर पहुंचने के बाद स्टेशन के बाहर से कैब, ऑटो, रिक्शा लेकर आप आसानी से गोल्डन टेंपल पहुंच पाएंगे।
सड़क के रास्ते ऐसे पहुंचे गोल्डन टेंपल (How to reach Golden Temple by Road)
अमृतसर के लिए रोड कनेक्टिविटी काफी बढ़िया है। आप यहां अपनी खुद की कार, टैक्सी, प्राइवेट या सरकारी बस में बैठकर यहां आसानी से पहुंच पाएंगे। अंतरराज्यीय बसों से आने-जाने वाले लोगों के लिए आईएसबीटी अमृतसर प्रमुख बस स्टेशन है।
गोल्डन टेंपल के आसपास घूमने की जगह (Places to Visit in nearby Golden Temple)
अगर आप गोल्डन टेंपल के लिए अमृतसर आते हैं, तो यहां आपको घूमने के कई सारे ऑप्शन मिलेंगे, जिनमें जलियांवाला बाग, दुर्गियाना मंदिर, अकाल तख्त, गोबिंदगढ़ किला, महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय, वाघा बॉर्डर, तरण तारण साहिब प्रमुख है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited