चर्चा में हैं निर्मल शहर और सोमसिला गांव, जानें क्या है विशेष, क्यों करें यात्रा

तेलंगाना के निर्मल शहर और सोमासिला गांव को पर्यटन मंत्रालय द्वारा भारत में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांवों के रूप में मान्यता दे दी गई है। निर्मल को उसके पारंपरिक शिल्प के लिए सम्मानित किया गया, जबकि सोमसिला को उसके आध्यात्मिक कल्याण के लिए सम्मानित किया गया। ये पुरस्कार विश्व पर्यटन दिवस पर प्रदान किए गए।

The Grand Venice Mall (67)

The Grand Venice Mall (67)

Nirmal town and Somasila village: भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा Telangana में स्थित निर्मल शहर के निर्मल शहर और नगरकुर्नूल जिले के सोमासिला गांव को देश के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांवों के खिताब से सम्मानित किया गया है। पुरस्कारों की घोषणा विश्व पर्यटन दिवस पर दिल्ली में आयोजित एक भव्य समारोह के दौरान की गई। ऐसे में इन सुंदर गांवों में यात्रा क्यों की जाए इसको लेकर पर्यटको के मन में तमाम तरह के सवाल हो सकते हैं।
निर्मल शहर का शिल्प कौशल का सदियों पुराना लंबा इतिहास दुनिया को प्रसिद्ध निर्मल पेंटिंग और लकड़ी के खिलौने देता है। शहर को 400 साल पुरानी पारंपरिक कला और शिल्प इसे अनोखा बनाती है। इन्हीं प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए इसे सम्मानित किया गया है। ऐसे में इस जगह पर जाकर आपको एकदम अलग दुनिया में आने का एहसास होगा।
सोमसिला गांव की बात करें तो कृष्णा नदी के किनारे बसे इस विचित्र गांव ने आध्यात्मिक कल्याण श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव का पुरस्कार जीता है। गांव के शांत वातावरण और आध्यात्मिक महत्व आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। आध्यात्मिक और शांत छुट्टी की तलाश करने वालों के लिए ये जगह बेस्ट है।
बता दें कि भले ही विश्व पर्यटन दिवस साल में एक बार होता है, लेकिन इस तरह के आयोजन सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत के संरक्षण में छोटे शहरों और गांवों के प्रयासों को सामने लेकर आते हैं। इस तरह से जब भी किसी ऑफबीट जगह को सम्मानित किया जाता है तो वो जगह लोगों की नजर में आती है और लोग वहां के माहौल में जाना चाहते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यात्रा (Travel News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited