चोट के लिए 2 लाख, मृत्यु पर 10 लाख; जानें आपके लिए क्यों जरूरी है ट्रैवल इंश्योरेंस

Travel Insurance: जब आप ट्रेन से ट्रैवल करते हैं तो भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी की तरफ से आपको कई तरह की सुविधाएं दी जाती है। इन सुविधाओं में ट्रैवल इंश्योरेंस भी शामिल है जिसके बारे में बेहद कम लोग ही जानकारी रखते हैं। इस आर्टिकल में हम इसी टॉपिक पर डिटेल में बात करेंगे।

Train Travel Insurance

Train Travel Insurance

Railway Train Travel Insurance: भारत में ट्रेन से यात्रा करने वाले पर्यटकों की संख्या काफी ज्यादा है लेकिन Train Travel Insurance के बारे में जानकारी बेहद कम लोग रखते हैं। Indian Railways की तरफ से यात्रियों को ट्रेन टिकट पर अच्छा खासा ट्रैवल इंश्योरेंस मिलता है जिसके बारे में सभी को जागरुक होना चाहिए। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में तमाम जानकारी डिटेल में बताने की कोशिश करेंगे।
जब भी आप ट्रेन का टिकट बुक करें तो आपको ट्रेन ट्रैवल इंश्योरेंस का ऑप्शन दिखता है जिसे इग्नोर करने की बजाए इसे चुनना होता है। इसका फायदा आपको तभी मिलेगा जब आपने ऑनलाइन टिकट बुक की हो। एक PNR पर जितने भी टिकट होंगे सभी को इसका लाभ मिलेगा बशर्ते आपका टिकट कंफर्म या RAC होना चाहिए।
अगर टिकट बुक करते समय आपने ट्रैवल इंश्योरेंस लिया है तो किसी दुर्घटना की स्थिति में आपका इसका क्लेम कर सकते हैं। इस दौरान गौर करने वाली बात ये है कि ट्रेन ट्रैवल इंश्योरेंस लेने के लिए आपको सिर्फ 45 पैसे ही खर्च करने होते हैं जिसपर आपको 7 से 10 लाख तक का इंश्योरेंस कवर मिल जाता है। बस आप नॉमिनी की डिटेल भरते से ध्यान रखें कि उसमें कोई गलती ना हो।
बता दें कि ट्रैवल इंश्योरेंस को हादसे के 4 महीने के अंदर ही नॉमिनी या बेनेफिशियरी को क्लेम करना होता है। प्रक्रिया सिंपल है जिस कंपनी का इंश्योरेंस लिया है उस कंपनी को सारी डिटेल देनी होती है। चोट के लिए 2 लाख और मृत्यु पर 10 लाख तक की राशि आईआरसीटीसी द्वारा दी जाती है। अगर यात्रा के दौरान अगर कोई यात्री पूरी तरीके से विकलांग हो जाते है तो उसे भी 10 लाख तक का कवर दिया जाता है। दुर्घटना के दौरान मामूली रूप से घायल होने पर भी यात्री 10 हजार तक का क्लेम कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यात्रा (travel News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रभात शर्मा author

नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं और म‍िजाज नए जमाने वाले रखता हूं। 6 साल से मीडिया में काम कर रहा हूं। timesnowhindi.com में मुझे घुम्‍मकड़ी का शौक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited